1. home Hindi News
  2. health
  3. yogasan for diebetes asanas for managing the condition yogasana that reduce high sugar level janiye sugar ko kam karne wale yogasan sry

Yogasan for Diebetes: डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक हैं ये योगासन

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कि पूरे शरीर को अंदर और बाहर, दोनों हिस्सों को कई रोगों से ग्रसित कर देती है. डायबिटीज रोगियों के मामले में चीन के बाद भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा देश है. चीन में करीब 14 करोड़ 10 लाख लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Yogasan for Diebetes
Yogasan for Diebetes
Prabhat Khabar Graphics

अधोमुख श्वानास

जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं. दोनों हाथों को आगे करते हुए नीचे जमीन की ओर झुकें, घुटने सीधे रहने चाहिए. हथेलियों को झुकी हुई अवस्था में आगे की ओर फैलाएं और उंगलियां सीधी रखें. सांस छोड़ें और घुटनों को अधोमुख श्वानासन मुद्रा के लिए हल्का-सा धनुष के आकार में मोड़ें. हाथों को पूरी तरह जमीन पर कंधों के नीचे से आगे की ओर फैलाए रखें. घुटनों को जमीन पर थोड़ा और झुकाएं और कूल्हों को जितना संभव हो ऊपर उठाएं. सिर जमीन की ओर झुका होना चाहिए और पीठ के बराबर हो.

अन्य लाभ : रक्त संचार, पाचन तंत्र सुधरता है. साथ ही लीवर और किडनी स्वस्थ रहते हैं

मंडूकासन

वज्रासन में बैठ जाएं दोनों हाथों को मुट्ठी बनाते हुए नाभि चक्र व जांघ के पास ले जाएं. मुट्ठी खड़ी रहेगी और अंगूठे अंदर की ओर होंगे. मुट्ठियों को नाभि के आसपास लगा लेना है. सांस बाहर छोड़ते हुए पेट को अंदर की तरफ खींचें. अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें. सिर और गर्दन उठाए रखें और सामने की ओर देखते रहें. आप चाहें तो सिर-गर्दन को एक सीध में रखकर जमीन से समानांतर भी रख सकते हैं.

अन्य लाभ : रक्त संचार, पाचन तंत्र सुधरता है. साथ ही लीवर और किडनी स्वस्थ रहते हैं

पादहस्तासन

योग मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. फिर दोनों हाथों को शरीर के दोनों तरफ फैलाकर सांस अंदर भरते हुए सिर की ओर उठाएं और कमर मोड़ कर झुकते हुए जमीन की ओर ले जाएं. झुकते समय सांसों को बाहर छोड़ना है. अपने हाथों को पैर के पंजे के बगल में जमीन पर रखें. सिर भी घुटनों के पास लगा रहेगा. इस स्थिति में 15 से 30 सेकेंड तक स्थिर बने रहें.

अन्य लाभ : हाइ ब्लड प्रेशर, नपुंसकता, नाक, कान व गले की समस्या दूर करता है

C विगत कुछ महीने पहले जारी इंटरनेशनल डायबेट्स फेडरेशन के आंकड़ों के मुताबिक, भारत के प्रति 12 वयस्कों में से एक और कुल आबादी में से करीब 7 करोड़ 40 लाख से अधिक लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं.

डायबिटीज रोगियों के मामले में चीन के बाद भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा देश है. चीन में करीब 14 करोड़ 10 लाख लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं.

डायबिटीज के उपचार में चल रही दवाओं के अलावा आप योगासन के जरिये भी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर अक्षर के सुझाये इन तीन योगासनों के अभ्यास से डायबिटीज के मरीज अपना शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं. ये सारे योगासन सुबह-शाम तीन-तीन सेट में करना है. हर सेट में पांच काउंट तक ठहरना है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें