1. home Home
  2. health
  3. winter skin care diet use these foods for healthy skin vitamin c how to get glowing skin in winters sry

Winter Skin Care Diet: सर्दियों में त्वचा का रखें ऐसे ख्याल, बस इन चीजों को करें डाइट में शामिल

सर्दियों में सर्द हवा के कारण हमारी त्वचा की नमी खो जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
winter skin care foods
winter skin care foods
prabhat khabar graphics

सर्दियां आते ही हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. सर्दियों में सर्द हवा के कारण हमारी त्वचा की नमी खो जाती है. ऐसे में त्वचा की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है. अनहेल्‍दी डाइट आपके मेटाबॉलिज्‍म को नुकसान पहुंचा सकती है, वजन को बढ़ा सकती है और यहां तक कि आपके दिल और लिवर जैसे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकती है.

आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए-

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. पालक, बथुआ, मेथी, गाजर जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स ना केवल हमारी सेहत, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इसमें विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को गर्माहट देने के साथ-साथ स्किन को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. सर्दियों में आप अपनी डाइट में बादाम, अंजीर, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं.

टमाटर

यह विटामिन-सी का बहुत अच्‍छा स्रोत हैं और इसमें लाइकोपीन सहित सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड होते हैं. माना जाता है कि बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपीन त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

साबुत अनाज

सर्दियों में अपनी डाइट में बाजरा, रागी और मक्का जैसे साबुत अनाज शामिल करें. ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. साबुत अनाज में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं.

दही और ओटमील

दही और ओटमील दोनों ही न्यूट्रिएंट का खजाना हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है. विटामिन बी को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. दही और ओट्मील को डाइट में शामिल कर आप स्किन कों हेल्दी रख सकते हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें