24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Best Ayurvedic Remedy For Fever: बुखार उतारने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे क्या है? यहां जानिए

Best Ayurvedic Remedy For Fever: बुखार के लिए आयुर्वेद में कुछ नुस्खे बताएं गए हैं. जिसके इस्तेमाल से आप घर पर ही फीवर से राहत पा सकते हैं. चलिए जानते हैं बुखार के लिए आयुर्वेदि नुस्खे क्या है?

Best Ayurvedic Remedy For Fever: आयुर्वेद में बुखार को ज्वर कहा जाता है. यह शरीर में वात और कफ के बिगड़ने से होता है. गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों में सबसे अधिक बुखार की समस्या देखने को मिलती है. इस समय सबसे अधिक लोग डेंगू और मलेरिया के चपेट में आते हैं. हालांकि आयुर्वेद में बुखार उतारने के लिए कुछ नुस्खे बताएंगे गए हैं. जिसके इस्तेमाल से फीवर में राहत मिल सकता है.

बुखार के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे क्या है?

दरअसल आयुर्वेद में बताया गया है कि सभी के शीर में तीन दोष होते हैं जिसे कफ, वात और पित्त कहा जाता है. अगर इन दिनों में कोई भी असंतुलित होता है तो बीमार होना निश्चित है. चलिए जानते हैं बुखार के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे…

पिप्पली से करें बुखार का इलाज

आयुर्वेद में पिप्पली या पीपर लोंगम का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है. क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल जैसे गुण पाए जाते हैं. जो बुखार के इलाज के लिए बेस्ट बेस्ट औषधि माना गया है.

शहद और अदरक की चाय बुखार के लिए बेस्ट

आयुर्वेद में बुखार के लिए शहद और अदरक की चाय को बेस्ट माना गया है. जहां अदरक में एंट्रीऑक्सीडेंट और एनाल्जेसिक जैसे गुण पाए जाते हैं तो हमे फीवर से लड़ने में मदद करते हैं तो वहीं दूसरी ओर शहद में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं तो जो खांसी और वायरस से राहत दिलाने में मदद करते हैं. अगर आप शहद और अदरक की चाय का सेवन करते हैं तो आपको बुखार में काफी रिलैक्स मिलेगा.

Also Read: 50 साल के बाद भी आंख नहीं होगी कमजोर, अपनाएं आयुर्वेद के ये 7 उपाय

तुलसी के पत्तों से करें बुखार दूर

दरअसल आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है. अगर किसी को बुखार हुआ है तो उसे तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए. आप चाहे तो तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल लें या फिर इसे चबाएं. ऐसा करने से आपको बुखार ही नहीं खांसी आदि में भी काफी राहत मिलेगा.

दालचीनी से करें बुखार को दूर

बुखार है तो दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल यह एक एंटीबायोटिक है जो बुखार, सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है. आप चाहे तो पानी में दालचीनी को उबालकर उस पानी को छानकर पी सकते हैं. इसेस आपको बुखार में काफी हद तक आराम मिलेगा.

Also Read: डायबिटीज के मरीज पैरों में दर्द व झनझनाहट की न करें अनदेखी, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें