25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayurvedic Eye Care Tips: 50 साल के बाद भी आंख नहीं होगी कमजोर, अपनाएं आयुर्वेद के ये 7 उपाय

Ayurvedic Eye Care Tips: आयुर्वेद में आंखों को हेल्दी रखने के लिए 5 बेस्ट उपाय बताएं गए हैं. अगर आपके भी आंखों की रोशनी कमजोर है तो आयुर्वेद के कुछ आसान उपाय यहां बताया जाएगा. जिसे अपनाकर आंखों को हेल्दी रख सकते हैं..

Ayurvedic Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. आज के समय में छोटे बच्चों को बी आंखों पर चश्मा लग जा रहा है. जिसका मुख्य वजह घंटों मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी पर नजरें गड़ाए रखना है. एक दौर हुआ करता था जब 50 के पार होने के बाद लोगों की आखों पर चश्मा नजर आता था. लेकिन आज 5 साल के बच्चों को भी चश्मा लग जा रहा है. आयुर्वेद में बताया गया है कि आंखों का संबंध पित्त दोष से होता है. जो पाचन अग्नि और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है. ऐसे में जब शरीर में पित्त अनियंत्रित होता है तो आंखों से संबंधित परेशानियां होने लगती है. इसलिए कहा जाता है कि हर किसी को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार आंखों को स्वस्थ कैसे रखें?

आई एक्सरसाइज करें

आयुर्वेद में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज बताया गया है. क्योंकि आई एक्सरसाइज करने से आखों की मासंपरेशियां मजबूत होती है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है.

खुद को हाइड्रेट रखें

आंखों को हेल्दी रखना है को खुद को हाइड्रेट रखें. इसके लिए दिनभर पानी पीएं. इसके साथ ही जूस और हर्बल टी का सेवन करें. ताकि आंखों की ड्राइनेस दूर होगी और आंखों की रोशनी बनी रहेगी.

हेल्दी फूड का सेवन करें

आयुर्वेद में आंखों की रोशनी बिगड़ने का कारण पित्त दोष बताया गया है. ऐसे में आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. पित्त दोष को कम करना है नारियल पानी, अंगूर, पत्तेदार सब्जियां, खीरा, नारियल पानी, संतरे आदि मौसमी फल का सेवन करें.

Also Read: डायबिटीज के मरीज पैरों में दर्द व झनझनाहट की न करें अनदेखी, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हर्बल सप्लीमेंट ही खाएं

आयुर्वेद में आंखों के लिए कई जड़ी बूटियां हैं. अगर आप चाहे तो त्रिफला या फिर बिलबेरी खा सकते हैं. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो न सिर्फ आंखों की रोशनी को बढ़ता है बल्की अन्य समस्याओं को भी दूर करता है.

गाय का घी खाएं

आयुर्वेद में बताया गया है कि आंखों के लिए गाय का घी बेस्ट होता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी सही रहती है. अगर आप चाहे तो सोने से पहले नासिका में घी डालें ताकि आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिले.

Also Read: जीभ के रंग से जानें अपनी सेहत का हाल

गहरी नींद लें

आंखों को हेल्दी रखना है तो खूब सोए. क्योंकि पर्याप्त नींद लेने से आंखों को रिलैक्स मिलता है. बता दें सोने से दो घंटा पहले फोन से दूरी बना लें ताकि आंखों को थोड़ी राहत मिल सके.

आंखों को पानी से धोएं

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन सुबह और शाम को पानी से धोएं. ताकि धूल, धुएं और प्रदूषण से आपकी आंखों को बताया जा सके. ध्यान रहे इन दिनों बाहर जा रहे हैं तो आंखों पर चश्मा जरूर लगाएं ताकि सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव हो सके.

Also Read: भारत में हार्ट अटैक के बाद ब्रेन स्ट्रोक मौत की दूसरी सबसे बड़ी वजह, रिम्स के डायरेक्टर डॉ राजकुमार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें