1. home Hindi News
  2. health
  3. weight loss tips kadi patta ke fayde six health benefits curry leaves for immunity booster detoxification heart disease skin hair loss diabetes anemia juice nutrition latest health news

Weight Loss Tips : कड़ी पत्ता वजन घटाने समेत इन 6 रोगों में है लाभदायक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
kadi patta benefits, how to reduce weight, 6 benefits of curry leaves
kadi patta benefits, how to reduce weight, 6 benefits of curry leaves
Prabhat Khabar

kadi patta benefits, how to reduce weight, 6 benefits of curry leaves : अगर अनुशासित जीवनशैली हो तो वजन घटाना (weight loss) कोई गंभीर समस्या नहीं है. जीवनशैली में थोड़ा सा सुधार और हेल्थी डायट आपके वजन को घटा सकता है. ऐसे ही एक हेल्थी डायट के बारे में आज आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल, कड़ी पत्ते का जूस (kadi patta juice) आपके वजन को घटाने (weight loss tips) में लाभदायक साबित हो सकता है. इसके पत्तों में कई पोषक तत्व (kadi patta nutrition) पाए जाते हैं. कड़ी पत्ता (kadi patta benefits) हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाता (immunity booster foods) है साथ ही साथ शरीर को डिटॉक्स (detoxification) करके कुछ किलो वजन भी कम करने (kadi patta for weight loss) में सहायक है.

तो आइये जानते हैं कड़ी पत्ता के हेल्थ बेनिफिट्स (kadi patta Health Benefits) के बारे में

आंतों के लिए लाभदायक (kadi patta for Intestine) : लगभग 10-15 पत्ते लें और इसे एक गिलास पानी के साथ मिला कर पीस लें. इसका जूस बनाने के बाद इसमें आप थोड़ा सा धनिया पत्ता या पुदीना का पत्ता भी मिला सकते हैं. इस जूस का आप प्रतिदिन सुबह में सेवन कर सकते हैं. यह आंतों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

पेट की चर्बी कम करने में मददगार (kadi patta benefits for weight loss) : अंग्रेजी वेबसाइट द इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक यह हमारे शरीर में विटामिन सी की मात्रा को भी बढ़ाता है. इसका रोजाना सेवन, पेट की चर्बी को बर्न करने में भी कारगार है.

शरीर को करता है डिटॉक्स (kadi patta detox) : कोई भी खाद्य पदार्थ जो हरे और पत्तेदार होते है, उनमें शरीर को डिटॉक्स करने की क्षमता होती है. ऐसे में कड़ी पत्ता भी शरीर में मौजूद टॉक्सिक मैटेरियल को मल-मूत्र के जरिए बाहर निकालता है. जो वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है.

दिल को स्वस्थ रखने में मददगार (kadi patta benefits for heart patient) : कड़ी पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण नहीं होने देता है. जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती. यही कारण है कि यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है.

एनीमिया रोगियों के लिए लाभदायक (kadi patta benefits for anemia) : कड़ी पत्ता में प्रचुर मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है. यही कारण है कि यह एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है. आपको बता दें कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया जैसे रोग होते है.

मधुमेह रोग में लाभकारी (kadi patta benefits for diabetes) : कड़ी पत्ता रक्त में मौजूद अत्यधिक ग्लूकोज को कंट्रोल करने में सहायक है. इसमें मौजूद फाइबर की प्रचुर मात्रा डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक साबित होती है.

इसके अलावा इसमें मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुण के कारण यह त्वचा से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद है और बालों को झड़ने से भी बचाता है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें