1. home Hindi News
  2. health
  3. summer drinks will make you energetic and fresh aam panna watermelon juice lassi chaach coconut water benefits sry

Summer Drinks: गर्मियों में बाहर निकलने से पहले पीएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक, दिन भर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

अगर आप गर्मी में खुद को कूल-कूल और हेल्दी रखना चाहती हैं तो इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है समर ड्रिंक्स. देसी समर ड्रिंक्स को पीने से आप गर्मी में फौरन राहत पा सकती हैं और खुद को रिलैक्स कर सकती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Summer Cooler Drinks
Summer Cooler Drinks
Prabhat Khabar Graphics

Summer Cooler Drinks: गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत में. गर्मियों में पानी की कमी होना और पानी की कमी के चलते हाइड्रेशन से दस्त और उल्टी की शिकायत होना आम बात है. लेकिन बार-बार दस्त और उल्टी की समस्या से शरीर कमजोर पड़ सकता है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए भी आप इन ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.

अगर आप गर्मी में खुद को कूल-कूल और हेल्दी रखना चाहती हैं तो इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है समर ड्रिंक्स. देसी समर ड्रिंक्स को पीने से आप गर्मी में फौरन राहत पा सकती हैं और खुद को रिलैक्स कर सकती हैं.

छाछ या लस्सी

गर्मियों के दिनों में लस्सी या छाछ का सेवन बेहतरीन हो सकता है. इस मौसम में दही से बनी चीजें भी हेल्थ के लिए काफी अच्छी रहती हैं, खासतौर पर दही से बनी छाछ. चूंकि गर्मियों में शरीर में पानी की खपत बढ़ जाती है. ऐसे में छाछ पानी की कमी को पूरा करते हुए जो जायका देती है, उससे मन अच्छा हो जाता है. छाछ पीने से देर तक ताजगी का अहसास होता रहता है. आपको यह जानकर खुशी होगी कि छाछ प्रोटीन, कैल्शियन, विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत है.इसके अलावा आप लस्सी भी पी सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ठंडक पहुंचाने और गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इससे पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

नारियल पानी

नारियल पानी आपके शरीर के लिए काफी अच्छा है, वैसे तो आप इसे हर मौसम में पी सकते हैं, पर गर्मियों में इसकी अहमियत ज्यादा रहती है. शरीर की गर्मी दूर करने के साथ सुस्ती भगाने में इसका कोई जवाब नहीं है. यह ड्रिंक डिहाइड्रेशन से भी बचाती है. नारियल पानी बाजार और रिहायशी इलाकों हर जगह उपलब्ध होता है. बस बाजार से नारियल पानी खरीदें और इसका मजा लें. अगर आपको ठंडा नारियल पानी पसंद है तो पानी निकालकर थोड़ी देर फ्रिज में रख लें और जब यह ठंडा हो जाए तो आराम से इसे पिएं.

केले का शेक

शेक पीने का मजा गर्मियों के दिनों में अलग ही होता है. ठंडा केले से बना शेक पेट की गर्मी को दूर करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये पेट की गर्मी के साथ शरीर की गर्मी को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

आम का पना

गर्मी में रोज 1 गिलास आम का पना पीना आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. कच्चे आम (Raw Mango) में पेक्टिन होता है जो पाचन की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है ताकि पेट से जुड़ी इन समस्याओं को होने से रोका जा सके. साथ ही इसमें मैलिक, साइट्रिक और ऑक्सैलिक जैसे- कई एसिड होते हैं जो लीवर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं और जॉन्डिस (Jaundice) जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं.

तरबूजे का रस

तरबूज उन्हीं फूड्स में से एक है जो गर्मियों के मौसम में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. जो न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है बल्कि डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है. तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने के साथ इंस्टेंट एनर्जी देने में भी मदद कर सकता है. अगर आप रोज-रोज तरबूज नहीं खा सकते तो इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. तरबूज के जूस में काली मिर्च मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें