15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Silent Heart Attack: किशोरों में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, जानें क्या है साइलेंट अटैक और इसके लक्षण

Silent Heart Attack: साइलेंट हार्ट अटैक की बीमारी तेजी से बढ़ती जा रही है. आइए जानते हैं क्या है साइलेंट हार्ट अटैक और इसके लक्षण.

Silent Heart Attack: साइलेंट अटैक की बीमारी बड़ों के बाद अब किशोरों में भी देखने को मिल रहा है. हाल ही में रतलाम में 17 साल के एक छात्र को रनिंग के दौरान साइलेंट हार्ट अटैक आ गया जिससे उसकी मौत हो गई. आइए जानते हैं क्या है साइलेंट हार्ट अटैक और इसके लक्षण.

क्या है साइलेंट अटैक?
Undefined
Silent heart attack: किशोरों में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, जानें क्या है साइलेंट अटैक और इसके लक्षण 4

कोरोना के बाद से लोग की मौत साइलेंट अटैक से सबसे अधिक हो रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह साइलेंट हार्ट अटैक क्या है तो आपको बता दें इसे आमभाषा में साइलेंट इस्केमिया के नाम से भी जाना जाता है. जहां हार्ट अटैक आने पर छाती में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होती है तो वहीं साइलेंट हार्ट अटैक में ऐसा कुछ भी नहीं होता है. पढ़ते, नाचते, गाते, घूमते और टहलते हुए तमाम लोगों की मौत सिर्फ साइलेंट हार्ट अटैक से गई है.

Also Read: Healthy Drinks For Anaemia: शरीर में है खून की कमी तो आज से ही सेवन करना शुरू कर दें ये 4 जूस साइलेंट अटैक के लक्षण
Undefined
Silent heart attack: किशोरों में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, जानें क्या है साइलेंट अटैक और इसके लक्षण 5

वैसे तो साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण कुछ खास गंभीर नहीं होते हैं. हालांकि शुरुआती समय में सीने में जलन महसूस हो सकती है और शरीर में बहुत कमजोरी के साथ-साथ थकान भी महसूस हो सकती है. इसके अलावा एसिडिटी, अपच और डिहाइड्रेशन भी महसूस हो सकती है.

Also Read: स्किन पर लाना है ग्लो या फिर हीमोग्लोबिन लेवल है बढ़ाना तो आज ही शुरू कर दें चुकंदर का जूस पीना क्या है साइलेंट अटैक का कारण?
Undefined
Silent heart attack: किशोरों में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, जानें क्या है साइलेंट अटैक और इसके लक्षण 6

साइलेंट अटैक होने का कारण स्ट्रेस, मोटापा, नींद कम आना, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल हाई होना, स्मोकिंग और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आदि है.

Also Read: Yoga Poses For Migraine: दवा लेने के बाद भी नहीं सही हो रहा माइग्रेन का दर्द तो करें ये 4 योगासन
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें