1. home Hindi News
  2. health
  3. side effects of jamun jamun is very beneficial for health but these people should not consume it know why tvi

Side Effects Of Jamun: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है जामुन लेकिन ये लोग न करें इसका सेवन, जानें क्यों ?

आयुर्वेद के अनुसार किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए . कई बार इसका अधिक सेवन कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन जाता है. गर्मियों में मिलने वाला फल जामुन भी ऐसी ही चीजों में से एक है जिसका सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Side Effects Of Jamun
Side Effects Of Jamun
Prabhat Khabar Graphics

Side Effects of Jamun: गर्मियों के मौसम का खास फल है जामुन. इसे जावा प्लम भी कहा जाता है, यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है और कई बीमारियों से बचाता है. इम्युनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ जामुन खाने से अनगिनत फायदे मिलते हैं. यह न सिर्फ शरीर में खून की कमी को दूर करता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की सबसे अच्छी दवा में से भी है. जामुन का फल ही नहीं इसकी पत्तियों की गिरी के साथ-साथ गूदा भी कई बीमारियों से बचाता है. ये जहां एक तरफ सेहत के लिए अच्छे होते हैं वहीं कई बार ये नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं.

जामुन के अधिक सेवन से हो सकती है ये परेशानी

जामुन के फायदों के बारे में जानकर कई लोग जामुन का ज्यादा सेवन करने लगते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए . कई बार इसका अधिक सेवन कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन जाता है. जानिए जामुन का अधिक सेवन करने से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है?

लो ब्लड प्रेशर की समस्या

आमतौर पर आयुर्वेद के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जामुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. जामुन के फल या गिरी के पाउडर को आहार में शामिल करके इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. लेकिन कई लोग इसे कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों को पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो वे बहुत ही कम मात्रा में जामुन खाएं.

कब्ज

जामुन विटामिन सी से भरपूर होता है. ऐसे में अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को कब्ज की परेशानी हो वे जामुन का सेवन सोच-समझ कर करें.

मुंहासा

अगर आप जामुन का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए समस्या पैदा कर सकता है. मुंहासे निकल सकते हैं. ऐसे में जिन्हें मुंहासे निकलने की समस्या है उन्हें इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

उल्टी की समस्या

जामुन खाने के बाद कई लोगों को उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो बेहतर होगा कि इसका सेवन न करें.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें