1. home Hindi News
  2. health
  3. shardiya navratri 2020 fasting health tips for beginners vrat upwas ke dauran 6 best foods drinks including sabudana nuts nimbu pani benefits for immunity hydrate smt

Navratri 2020 : नवरात्रि व्रत के दौरान इन फूड्स और ड्रिंक का सेवन आपके Immunity को करेगा मजबूत, रखेगा ऊर्जावान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Navratri 2020, Health Tips, 6 Fasting Tips For Beginners, Foods & Drinks, Vrat, Upwas
Navratri 2020, Health Tips, 6 Fasting Tips For Beginners, Foods & Drinks, Vrat, Upwas
Prabhat Khabar Graphics

Navratri 2020, Health Tips, 6 Fasting Tips For Beginners, Foods & Drinks, Vrat, Upwas : देशभर में हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्योहार की शुरूआत होने वाली है. इस नवरात्रि (Navratri) भी दुर्गा मां (Durga Ma) के कई भक्त पहले की भांति 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2020 तक नौ दिनों का व्रत रखेंगे. हालांकि, जो शुरू से रखते आ रहे हैं उन्हें भी इस कोरोना काल में कुछ सावधानी बरतनी की जरूरत है. अपने इम्यूनिटी (Immunity) को ध्यान में रखते हुए उपवास रखना होगा. ऐसे फूड्स व ड्रिंक का चयन करना होगा जो हाइड्रेट (Hydrate) के साथ-साथ आपके इम्यूनिटी (Immunity Booster Drink) को भी करेगा स्ट्रांग.

दरअसल, एक दो दिन का उपवास रखने वालों के लिए पूरे नौ दिन का उपवास रखना कठिन हो सकता है. हालांकि, ऐसी मान्यता है कि पूजा-अर्चना सच्ची श्रद्धा भाव से की जाए तो ये दिन आसानी से पार लग जाते है. लेकिन, डॉक्टरों की मानें तो नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत गर्भवती महिलाओं, बच्चों या बुजुर्गों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. हालांकि, जो पहली बार उपवास करने जा रहे हैं वे इस बार काफी संशय में होंगे कि उनकी नैया कैसे पार लगेगी. ऐसे में आइये जानते हैं इस दौरान कैसे फूड्स आपके लिए सही.

नवरात्रि 2020 : नौ दिनों के उपवास के दौरान कैसे रहें एनर्जेटिक. जानें उपाय..

निर्जला व्रत की तरह न करें नवरात्र

'निर्जला व्रत' की तरह इस उपवास को करने की भूल न करें. आमतौर पर 'निर्जला व्रत' के दौरान एक बूंद भी पानी पीने की अनुमति नहीं होती है. लेकिन, इसे ज्यादा से ज्यादा 24 घंटे ही किया जा सकता है. नौ दिनों के व्रत के दौरान ऐसा करना सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा हो सकता है.

हाइड्रेट रहना जरूरी

श्रद्धालु इस दौरान फल और दूध जैसे कुछ आहारों का सेवन करके स्वयं को हाइड्रेट कर सकते हैं. आपको खुद को पूरे दिन हाइड्रेट करते रहना होगा. दरअसल, पहले ही व्रत के दौरान आपके दैनिक आहार में कमी आ जाती है. जो कमजोरी का कारण बन सकती है. पानी पीते रहने से आप खुद में ऊर्जावान महसूस करेंगे. इसके लिए छाछ और निम्बू पानी का सेवन भी सही होगा.

एनर्जी के लिए खाएं नट्स

मुट्ठी भर नट्स का सेवन आपको भीतर से ऊर्जा देने का काम करेगा. उपवास के दौरान बादाम, अखरोट, किशमिश आदि सेहतमंद फलों का सेवन करना न भूलें.

नियमित अंतराल में लें हल्के भोजन

नियमित अंतराल पर हल्के भोजन का सेवन लंबे उपवास में जरूरी होता है. बस इतना मात्रा में ही हल्के-हल्के आहार का सेवन करते रहें ताकि, आपको बीच-बीच में भूख का एहसास होता रहे.

नेचुरल ड्रिंक्स का करें सेवन

कई प्राकृतिक पेय पदार्थ ऐसे हैं जो आपको तुरंत ऊर्जा से भर दे सकते हैं. इन्हें उपवास के दौरान आप अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं. इनमें छाछ, लस्सी, नींबू शरबत या फलों का जूस समेत अन्य ड्रिंक्स शामिल हैं. ये आपको हाईड्रेट तो रखेंगे ही साथ ही साथ गैस और पेट फूलना व अन्य पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करेंगे.

साबुदाना और मखाने का सेवन

नवरात्रि फास्टिंग के दौरान आप साबुदाना और मखाने का भी सेवन कर सकते हैं. इसे उपवास के दौरान सुपरफूड माना जाता है. जो कार्ब्स से भरपूर होता हैं. यह भीतर से ऊर्जा प्रदान करता है काफी देर तक बना रहता है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें