24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pregnancy Plan: बेबी प्लानिंग से पहले फिटनेस पर देंगे ध्यान तो अच्छी सेहत का मिलेगा इनाम, जानिए प्रेगनेंसी में स्ट्रेच एक्सरसाइज करने के फायदे

Pregnancy Plan: प्री नेटल स्ट्रेच से महिलाओं ने काफी बेहतर फायदे नोटिस किए हैं. आइए जानते हैं प्रीनेटल स्ट्रेटचेस के बारे में..

Pregnancy Plan: मां बनने से पहले और बाद दोनों ही समय अपनी सेहत का खास ख्याल रखना अपनी ही जिम्मेदारी होती है. इसी तरह हेल्दी डाइट और व्यायाम मां बनने के पहले भी करना चाहिए, अगर आप मां बनने की प्लानिंग कर रही हैं तो कुछ लाइट स्ट्रेचिंग करना आवश्यक एवं लाभदायक हो सकता है. प्री नेटल स्ट्रेच से महिलाओं ने काफी बेहतर फायदे नोटिस किए हैं. आइए जानते हैं कुछ प्रीनेटल स्ट्रेटचेस के बारे में जो इस दौरान महिलाओं की सेहत को खास असर करती हैं.

बॉडी को ट्विस्ट करना

गर्भावस्था में स्ट्रेच करते वक्त आपको आलथी पालथी मारकर बैठना चाहिए ,फिर अपनी जांघों पे एक हाँथ रखकर, डूरे हाँथ को पीछे कमर की तरफ रखना है और अब धीरे धीरे पीछे की ओर स्ट्रेच करना है.

हाथों को छाती पर रखना

यह करने के के लिए सबसे पहले अपने दोनों हाथ को क्रॉसिंग पोजीशन में अपनी छाती पर रखें, शरीर को दोनों ओर दायें और बाएँ आगे और पीछे स्ट्रेच करें. इस व्यायाम से कमर दर्द ठीक होता है और शरीर में लचीलापन आता है.

Also Read: आयरन की कमी के लिए खाइए यह 5 फूड्स एंड फ्रूट्स

कैमल कैट पोस

इस स्ट्रेच का अभ्यास आप गर्भधारण करने से पहले ही कर सकती हैं. इसको करने से कमर के आस पास की जकड़न और दर्द दोनों में रिलैक्स मिलता है, और अगर आपको कमर दर्द की शिकायत अक्सर रहती है तो इसे अपने डेली रूटीन में लाए. इसे करना बेहद सरल है, पहले अपने घुटनों और हाथों के बल पर जैसे बिल्ली अन्य जानवर होते हैं वैसे बैठ जाएं. अब इस पोज़िशन में पीठ और कमर को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें, फिर 10 सेकंड के लिए रुक कर नीचे की ओर आयें.

Also Read: दूध के साथ न खाएं ये 7 चीजें

प्रीनेटल स्ट्रेच के लाभ

  • प्रीनेटल स्ट्रेच शरीर को के लिए कई तरीकों से लाभदायक होती है.
  • शरीर में रक्त प्रवाह तेज होता है और लचीलापन भी बढ़ता है.
  • प्रीनेटल स्ट्रेच कमर के दर्द एवं जकड़न में आराम दिलाता है.
  • इससे कार्डीऐक मसल्स स्वस्थ रहती हैं, और हृदय रोग का खतरा कम होता है.

रिपोर्टः श्रेया ओझा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें