24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Milk: खाली पेट दूध का सेवन सेहत के लिए गलत या सही? जानिए

Milk: खाली पेट दूध का सेवन सेहत के लिए गलत या सही ? आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे विस्तार पूर्वक...

Milk: हर व्यक्ति का अपना सुबह का रूटीन होता है, जिसमें कुछ लोग दूध खाली पेट लेते हैं और कुछ दलिया या ओट्स के साथ तो कुछ सुबह नाश्ते दूध लेना नहीं पसंद होता है.अब सवाल ये उठता है कि खाली पेट दूध लेना सेहत के लिए लाभदायक होता है या हानिकारक. वैसे तो छोटे बच्चे एवं शिशुओं को दूध हर टाइम दिया जाता है, मगर उनको उससे ताकत मिलती है. वहीं वयस्क लोगों को दूध नुकसान भी करता है. कुछ लोगों को उससे कब्ज, गैस व पेट की अन्य समस्याएं हो जाती हैं तो कुछ को फायदा भी करता है. यह सब कहीं कहीं का व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म, आदतें और रूटीन पर भी निर्भर करता है.

दूध के फायदे

दूध केवल पेय मात्र नहीं है, दूध एक तरह से पूरी डाइट है. अगर आपको किसी दिन खाना खाने का मन ना हो या किसी कारण वश अपने लंच या डिनर स्किप कर दिया हो तो 1 ग्लास दूध उसकी भरपाई करने के लिए काफी होता है. इससे आपको ये समझ आ गया होगा कि दूध एक होल्सम डाइट की केटेगरी में आता है. इसमें मौजूद तत्व जैसे कैल्शियम, विटामिन ए और डी कार्बोहाइड्रेट, पटैसीअम, मैग्नीज़ीयम शरीर को पोषित करने एवं शक्ति देने का काम करता है. इस प्रकार दूध सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. आइए जानते हैं इसका सेवन करने का सही समय जिससे यह हमारे लिए नुकसान दायक ना साबित हो.

खाली पेट दूध पीने के नुकसान

विज्ञान कहता है कि दूध भारी स्वभाव का होता है जिससे इसे पचाने में समय लगता है, तो अगर आप इसे सुबह में लेते हैं तो शायद ये आपको नुकसान कर सकता है क्योंकि सुबह डाइजेशन प्रक्रिया धीमी होती है। सुबह पीने से यह आपको सारे दिन लो एनर्जी और सुस्त रखता है. आयुर्वेद के अनुसार दूध का आपको फायदा नुकसान करना आपके शरीर पे निर्भर करता है तो अगर आपको सुबह में दूध से एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो रही हैं तो हो सकता है. आपका शरीर एयर डोमिनेंट हो जिससे सुबह दूध लेने से पेट में गैस, दर्द और असहजता हो सकती है. अगर आपको ऐसी समस्या हो रही है तो आपको तत्काल सुबह दूध पीना बंद कर देना चाहिए.

Also Read: क्या है सेन्सरी न्यूरल नर्व हिअरिंग डिसऑर्डर? मशहूर गायिका हुईं बहरेपन का शिकार

Also Read: दही में गुड़ मिलाकर खाने के 4 सबसे बड़े फायदे

दूध पीने का उपयुक्त समय

आयुर्वेद के अनुसार दूध पीने का सबसे उपयुक्त समय होता है. रात में खाना खाने के पश्चात और विश्राम करने जाने से पूर्व. इसके कई कारण हैं जिनमें से मुख्य है कि रात में पाचन प्रक्रिया तीव्र होती है और क्योंकि खाना खाने के बाद दूध लिया होता है तो बदहज़मी और अन्य समस्याएं होने का डर नहीं रहता और तो और रात में दूध का सेवन करने से नींद अच्छी आती यही और नींद में रुकावट नहीं होती. अतः रात में दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है.

रिपोर्टः श्रेया ओझा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें