26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Makhana Roasted in Ghee: घी में भुने हुए मखाना खाने के 5 सबसे धांसू फायदे

Makhana Roasted in Ghee: घी में भुने हुए मखाना सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. चलिए डायटीशियन से जानते हैं घी में भुना मखाना खाने के 5 लाभ के बारे में...

Makhana Roasted in Ghee: घी में भुने हुए मखाने सभी के लिए लाभकारी होते हैं. वैसे तो बहुत कम लोग मखाना खाते हैं, हालांकि सभी को मखाना खाना पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप मखाने को घी में भूनकर खाते हैं तो यह आपको अंदर से ताकत देगा. डायटीशियन मोनिका जी का कहना है कि घी और मखाने का कॉम्बिनेशन सबसे सही है. क्योंकि घी और मखाने में कैल्शियम, विटामिन्स, फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन, और पोटेशियम जैसे कई सारे पोष तत्व होते हैं जो हड्डियों के साथ-साथ हार्ट को भी दुरुस्त रखने की क्षमता रखते हैं. चलिए जानते हैं घी में भुने हुए मखाना खाने के लाभ…

वजन घटाने में

आप अगर वजन घटा रहे हैं तो घी में भुना हुआ मखाना खाना शुरू कर दें. क्योंकि घी में भुने हुए मखाने में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है जो लंबे समय तक पेट को भरा रखने में मदद करता है. यह वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है.

किडनी के लिए

घी में भुने हुए मखाना किडनी को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. क्योंकि इस मखाने के खाने से ब्लड फ्लो और यूरिन दोनों कंट्रोल में रहता है जिसका अच्छा प्रभाव किडनी पर पड़ता है. यह हमारे शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, इसलिए सभी को रोजाना घी में फ्राई मखाना जरूर से जरूर खाना चाहिए.

हार्ट के लिए

हार्ट को हेल्दी रखना सभी को जरूरी है. इसलिए घी में भुने हुए मखाना जरूर खाएं. क्योंकि भुने हुए मखाने में कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को काबू करने में मदद करते हैं और हार्ट को दुरुस्त रखते हैं.

Also Read: प्रेग्नेंसी में गैस से निजात पाने के लिए असरकारी आयुर्वेदिक चूर्ण, पाचन क्रिया में लाभदायक

शरीर में हार्मोनल संतुलन

अगर आप रोजाना एक प्लेट घी में भुने हुए मखाना खाते हैं तो इससे आपके शरीर में हार्मोनल संतुलन बना रहेगा. यहीं नहीं अगर आप पीरियड्स के दौरान मखाना खाती हैं तो क्रेविंग को काबू में किया जा सकता है.

हड्डियों के लिए

घी में भुने हुए मखाना अगर आप खाते हैं तो इससे आपकी हड्डियों को काफी लाभ मिलेगा. क्योंकि घी में तले मखाने में कैल्शियम भरपूर होता है जो हड्डियों और कार्टिलेड हेल्थ में सुधार करता है. इसलिए सभी को रोजाना कम से कम एक प्लेट घी में भुने हुए मखाना जरूर खाना चाहिए.

Also Read: 6 माह के शिशुओं के बेहतर विकास के लिए 4 फूड्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें