30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Baby Brain Boosting Foods: बच्चों के दिमाग को बनाएं कंप्यूटर जैसा तेज, सुबह उठते ही खिलाएं ये चीजें

Baby Brain Boosting Foods: बच्चों के दिमाग को तेज बनाना है तो हम इस लेख में डायटीशियन मोनिका जी से जानेंगे क्या खिलाएं की बच्चे का दिमाग तेज हो...

Baby Brain Boosting Foods: हमारे शरीर का विकास बचपन से ही शुरू हो जाता है और इस दौरान सही पोषण मिलना अत्यंत महत्वपूर्ण है. खासतौर पर दिमाग के सही विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा जरूरी है. अगर बच्चों को सही पोषण नहीं मिलता, तो उनका दिमाग पूरी क्षमता से विकसित नहीं हो पाता और इसका असर उनके प्रदर्शन पर भी पड़ सकता है. सही आहार के जरिए बच्चों का दिमाग तेज और सक्रिय बनाया जा सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का दिमाग तेजी से काम करे, तो उसकी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं विस्तार से…

मेवे

बच्चों के दिमाग को तेज बनाने के लिए मेवों को आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है. बादाम, काजू और अखरोट जैसे मेवों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह बच्चों को खिलाएं. इनमें पाए जाने वाले पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स दिमाग को बेहतर बनाते हैं.

डेयरी उत्पाद

दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाने के लिए दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन आवश्यक है. रोजाना एक गिलास दूध के साथ-साथ दही और पनीर जैसे उत्पादों को भी बच्चों की डाइट में शामिल करें. इनसे दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है.

ताजे फल

सुबह के भोजन में ताजे फलों को शामिल करना बच्चों के दिमाग के विकास के लिए बहुत लाभदायक है. रोजाना विभिन्न प्रकार के फल जैसे केला, सेब, संतरा, अंगूर और स्ट्रॉबेरी आदि दें. मौसमी फलों को भी बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाएं.

Also Read: World Thyroid Day पर जानिए कैसे घर पर थायराइड को ठीक करें

बीज

दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए चिया बीज को आहार में शामिल करना बेहद फायदेमंद है. सुबह बच्चों को चिया बीज, फ्लेक्स बीज और पंपकिन बीज खिलाएं. इनमें मौजूद पोषक तत्व दिमाग को तेज बनाने में सहायक होते हैं.

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

सुबह के नाश्ते में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है. अंडे, डेयरी उत्पाद, सोयाबीन और दाल आदि को बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाएं. प्रोटीन दिमाग और शरीर के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Also Read: डार्क चॉकलेट खाने के बड़े 5 फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें