30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Yoga Day: योग करते वक्त की गई गलतियों से चोट लगने की संभावना, सही योग पोजीशन का रखें खास ख्याल

International Yoga Day : 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. योग करते वक़्त रखें कुछ बातों का खास ख्याल..

International Yoga Day : हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है, यह लोगों में इसके महत्व एवं फायदे के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. योग शब्द संस्कृत भाषा से उद्धृत है इसका अर्थ होता है मिलना या जुड़ना. योग करने से आपका शरीर एवं मन दोनों स्वस्थ रहते हैं और दिमाग शांत रहता है या तनाव भी काम करने का काम करता है .बहुत से लोग योग के बारे में ज्यादा जानकारी न होने के कारण कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है. योग करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखने से आप चोट लगने से बच सकते हैं और सही तरीके से योग करने से आपको उसका बेहतर लाभ भी मिलता है.

चुस्त कपड़े

योग करते वक्त हमेशा लूज फिटिंग वाले कपड़े पहनना चाहिए. कपड़े ज्यादा चुस्त और पसीना न सोखने वाले होंगे तो आपका ध्यान योग से ज्यादा कपड़ों पर ही लगा रहेगा.

योग से पहले आहार

योग करने के दो-तीन घंटे पहले तक कुछ भी ना खाएं इसीलिए कहा जाता है कि अक्सर सुबह में योग करने से उसके ज्यादा लाभ मिलते हैं, और शरीर स्वस्थ भी रहता है. असल में हमारे शरीर को खाना डाइजेस्ट करने में काफी एनर्जी का उसे होता है, जिसके कारण योग करते समय हमें थकावट का एहसास हो सकता है और शरीर में ऐंठन भी हो सकती है .

दूरभाष यंत्र का इस्तेमाल

योग करते वक्त अपना फोन और लैपटॉप साइड में रख कर योगा करें और पूरा ध्यान योग में लगाएं. अगर आप योगा क्लासेस जाते हैं तो अपना पूरा ध्यान ट्रेनर द्वारा बताए गए आसान,योग मैट और योग करने पर दें और अपने फोन को कुछ देर के लिए खुद से दूर रखें.

Hearing Disorders: क्या है सेन्सरी न्यूरल नर्व हिअरिंग डिसऑर्डर? मशहूर गायिका हुईं बहरेपन का शिकार

योग के समय बात करना

योगा क्लासेस में अगर आप जाते हैं तो कोशिश करें कि वहां सबसे बातें करें इससे यह लाभ होगा कि आप योग पर फोकस कर पाएंगे और मसल्स और मन के कनेक्शन से उससे अधिक लाभ ले पाएंगे

जल्दबाजी से बचें

अगर आप कोई भी योग आसन बहुत जल्दबाजी में आकर करेंगे तो हो सकता है पोजीशन में गलतियों के चलते आपको चोट लग जाए या मांसपेशियों में ऐंठन हो जाए,इसीलिए योग करते वक्त हमेशा सावधानी बरतें, जल्दबाजी न करें और किसी भी तरह का खिंचाव महसूस होते ही अपने एक्सपर्ट से बात करें.

Milk: खाली पेट दूध का सेवन सेहत के लिए गलत या सही? जानिए

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें