1. home Hindi News
  2. health
  3. home remedies for high blood pressure world hypertension day 2020 yoga for high bp causes treatment precaution 10 gharelu nuskhe latest health tips

World Hypertension Day 2020 : जानें हाई ब्लड प्रेशर के 7 लक्षण और 10 घरेलू उपचारों के बारे में

By SumitKumar Verma
Updated Date
Home Remedies for High Blood Pressure
Home Remedies for High Blood Pressure
Prabhat Khabar Graphics

World Hypertension Day 2020, Home Remedies for High Blood Pressure causes, precaution & treatment : हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आज आम बीमारी की तरह हो गई है जो हर दस में से एक व्यक्ति को हो जाती है. इसे अगर साइलेंट किलर कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि कई बार इसका बारे में पता भी नहीं चलता है और धीरे-धीरे यह हमारे शरीर में कई अन्य गंभीर बीमारियों को न्यौता दे देती है. हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान का तरीका, इस बीमारी का मुख्य कारण है.

तो आईये जानते हैं इसके कुछ लक्षणों के बारे में..

आमतौर पर उच्च रक्तचाप के लक्षण व्यक्ति को काफी समय तक पता ही नहीं चल पाता. हालांकि, यह गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है तो इसके कुछ लक्षण सामने आने लगते हैं, जैसे

- सिर दर्द,

- चक्कर आना,

- शिथिलता,

- नींद सही से नहीं आ पाना,

- सांस लेने में परेशानी होना,

- जरा सी मेहनत करने पर थक जाना,

- कभी-कभी नाक से खून निकलना भी इसके ही लक्षण हो सकते हैं

क्या हो सकते है इसके घरेलू उपचार

हाई ब्लड प्रेशर को आप अपने रसोई में मौजूद कई चीजों से कंट्रोल कर सकते हैं. जैसे

लहसुन

लहसुन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और हमारे इम्युनिटी को मजबूत करता है. यह रक्त को पतला कर धमनियों में सुचारू रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है.

प्याज

कच्चा प्याज उच्च रक्तचाप को सामान्य करने में मददगार है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाता है. इसमें मौजूद मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को घटा कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

विटामिन सी

जिन आहारों में विटामिन सी की मात्रा पायी जाती है. उनका सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम तो बेहतर होता ही है, साथ ही साथ यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होता है. डॉक्टर भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी की दवाईयां देते हैं.

आंवला

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आंवला भी काफी मददगार है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बाल और पेट संबंधी कई विकार भी समाप्त हो सकते हैं. इसका इस्तेमाल जूस के रूप में भी किया जा सकता है.

चुकंदर

चकुंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड हमारे बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कर सकता है. इसमे विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और आयरन की मात्रा भी पायी जाती है. यह हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के अलावा रक्त संचार को भी बेहतर करती है.

ग्रीन टी

विशेषज्ञों की मानें तो ग्रीन टी कई मायनों में हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद साबित होता है. यह मोटापा को भी कम करता है.

सहजन के पत्तों का जूस

सहजन के पत्तों का जूस प्रतिदिन सुबह-शाम पीने से उच्च रक्तचाप बिल्कुल कम हो जाता है. यह मोटापा को भी धीरे-धीरे समाप्त कर देता है.

तरबूज

गर्मियों में सबसे बेहतरीन और कई गुणों से भरपूर तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करता है.

अदरक

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को प्रतिदिन अदरक का सेवन करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में सेवन करना भी हानिकारक हो सकता है.

गुनगुने पानी के साथ नींबू का सेवन

गुनगुने पानी के साथ नींबू का सेवन करने से मोटापा भी कम होता है. यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मददगार है.

इसके अलावा खाने में उपर से नमक नहीं लें, स्ट्रेस को कम करें, अपनी लंबाई के अनुसार खान-पान खाएं और वजन रखें, प्रतिदिन फिजिकल ऐक्टिविटी करें, ब्लड प्रेशर को हमेशा मापते रहें, कंट्रोल में रखने के लिए डॉक्टरों की सलाह लें, फल और हरी सब्जियां खाएं.

वहीं, इसके उपचार में कुछ योग भी कारगार है. कुछ सांस संबंधी योग को अपनाएं. योग तनाव को कम करता है और शरीर में रक्तसंचार बढ़ाता है. हालांकि, योग करते समय हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि दिल के मरीज या तो नहीं करें या करें तो धडकन तेज होने पर फौरन छोड़ दें. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी हो सकता है. बेहतर होगा की किसी विशेषज्ञ से बात करके ही करें.

जानें कुछ योग के बारे में

शवासन

प्राणायाम

पश्चिमोत्ताशन

बालासन

अधो-मुखश्वनासन

सेतु-बंधासन

सुखासन

नोट : दिए गए घरेलू उपचार सदियों से चलते आ रहे हैं. लेकिन, आप बिना डॉक्टर के परामर्श के इसे न अपनाएं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें