28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Heatstroke: गर्मी में लू की मार शुरू, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, यहां जानिए हीटवेव से कैसे बचें

Heatstroke: गर्मी शुरू होते ही हीटवेव यानी लू का प्रकोप भी जारी हो जाता है. लू लगने से बचने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. आइए जानते हैं आखिर लू से कैसे बचा जा सकता है.

Heatstroke: अप्रैल का महीना शुरू हो गया है और अभी से गर्मी के साथ-साथ गर्म हवाएं भी चलने लगी हैं. जिसे आमभाषा में हीट वेव यानी लू कहा जाता है. गर्मी शुरू होते ही लोगों को अपने हेल्थ का खास ध्यान रखना चाहिए. ताकि आपको लू न लग सकें. गर्मी और हीटवेव को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी किया है. जिसमें बताया गया है कि लू लगने से बचने के लिए आपको अपने डाइट और रूटीन में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, ताकि आसानी से हीटवेव से बचा जा सकें. आइए जानते हैं हीट वेव यानी लू से कैसे बचें?

लू से कैसे बचें

इमली पानी का सेवन करें

Drink Tamarind Water
Drink tamarind water

लू से बचना है तो इमली का पानी पीना शुरू कर दें. क्योंकि इसमें मिनिरल्स, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है. जो शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है. इमली का पहले पानी में उबाल लें और उसमें चीनी डाल लें और पीएं. यह न सिर्फ आपको लू से बचाएंगे बल्कि पेट की बीमारियों से भी बचाएं रखेगा.

छाछ पीएं

Drink Buttermilk
Drink buttermilk

हीटवेव से बचने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. क्योंकि एक बार जो व्यक्त लू का शिकार होता है उसे कुछ दिनों तक तेज बुखार, उल्टी आदि होती रहती है. ऐसे में आपको अधिक से अधिक छाछ पीना चाहिए. क्योंकि छाछ में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है. इसके साथ ही यह हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिजों की पूर्ति भी करता है.

नारियल पानी

Coconut Water
Coconut water

लू से बचने के लिए बेस्ट है नारियल पानी. दरअसल नारियल का पानी आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बनाया रखता है साथ ही शरीर के टेंपरेचर को भी कम करता है.

बार-बार पानी पीएं

Water
Water

लू से बचना है तो बार-बार पानी पीते रहें. ताकि आपका शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार न हो. इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके पानी का सेवन करें.

सत्तू का सेवन करें

Sattu
Sattu

लू से बचना है तो सत्तू का सेवन करें. यह आपके शरीर को न सिर्फ उर्जा देती है बल्कि इसे पीने से
शरीर को तुरंत ठंडक मिलती है. इसके साथ ही सत्तू पेट के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. गर्मी के मौसम में हीटवेव से बचना है तो सत्तू पीना शूरू कर दें.

Also Read: धमनियों को कैसे साफ करें, यहां जानिए

मौसमी फल खाएं

Seasonal Fruits
Seasonal fruits

लू से बचना है तो मौसमी फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खरबूज, संतरा, अंगूर, अनानास, ककड़ी, सलाद या अन्य फल और सब्जियां खाएं

Also Read: थायराइड के मरीजों को कौन सा फल खाना चाहिए?

क्या न करें

  • धूप में बाहर निकलने से बचें.
  • दोपहर में बाहर नंगे पैर बाहर न जाएं.
  • शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय या बड़ी मात्रा में चीनी वाले पेय से बचें.
  • उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी खाना न खाएं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें