1. home Hindi News
  2. health
  3. happy nurses day 2020 12 may take care after quarantine over not share things coronavirus pandemic

क्वारंटाइन समाप्त होने के बाद नर्सों को इन बातों का रखना चाहिए ख्याल, भूल के भी नहीं साझा करनी चाहिए ये चिज

By SumitKumar Verma
Updated Date
Nurses take care after quarantine over
Nurses take care after quarantine over
Prabhat Khabar

Happy Nurses Day 2020 take care after quarantine over not share things कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से बचाने के दौरान कई डॅाक्टरों और नर्सों ने अपनी जान गंवा दी. आज भी कई अस्पतालों में जरूरी स्वास्थ्य किट के अभाव में उन्हें काम करना पड़ रहा है. बावजूद, इसके वे पीछे नहीं हट रहीं है. कई जगह से ऐसे मामले सामने आये हे जहां पाया गया है कि कोविड-19 संक्रमित मरीजों का इलाज करने के दौरान उनमें भी वायरस अटैक कर देता है. जिसके कारण उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन कर दिया जाता है. इन 14 दिनों के बाद वे वापस काम में जुट जाती है. लेकिन, इस दौरान कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है.

आईये जानते है आइसोलेशन समाप्त होने के बाद नर्सों को किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

- अपना सर्जिकल मास्क और ग्लव्स जरूर पहनें.

- जिस तरह क्वारंटाइन के दौरान आप अपने बर्तन, या खाना परिवार के साथ साझा नहीं कर रहीं थी उसी तरह इस नियम को बरकरार रखें. क्योंकि कई केस में ऐसा भी पाया गया है कि बच्चों और किशोर में बिना लक्षण दिखाए भी कोरोनोवायरस फैल चुका है.

- आप अपनी साफ-सफाई को जैसे क्वारंटाइन के दौरान मेंटेन कर रही थी, वैसे ही उसके बाद भी किया करें.

- आमतौर पर देखा जाता है कि नर्सों का लाइफ काफी व्यस्त होती है. जिसके वजह से वे पर्याप्त नींद नहीं ले पाती हैं. ऐसे में कोशिश करें कि क्वारंटाइन के बाद भी प्रतिदिन भरपूर नींद लें. इससे तनाव भी कम होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है.

- समाज में कई तरह के लोग होते है. कुछ आपकी बुराई से खुश रहते हैं तो कुछ जरूरत के समय आपका हौसला बढ़ाने का कार्य करते है. क्वारंटाइन से लौटने के बाद आप भी आने वाले मरीजों का हौसला बढ़ाने की कोशिश करें.

- अस्पताल में कोई भी मेडिकल सामग्री उठाने के बाद सैनिटाइज जरूर कर लें

- दरवाजा खोलने और बंद करने के बाद इसको फॉलो करें

क्यों मनाया जाता है नर्स दिवस

नर्सिंग की जननी ‘फ्लोरेंस नाइटिंगेल’ की याद में प्रति वर्ष 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) मनाया जाता है. इन्होंने मरीजों और रोगियों की सेवा की प्रीमिया युद्ध के दौरान लालटेन लेकर घायल सैनिकों की दिल से सेवा की थी, जिसके कारण ही उन्हें ‘लेडी बिथ द लैम्प’ कहा गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें