1. home Hindi News
  2. health
  3. foods for longer life for live long life add these food items in your diet 5 foods that help you live longer sry

Foods For Longer Life: जीना चाहते हैं लंबी उम्र तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

आजकल बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से औसत उम्र घटकर 70-80 हो गई है. अगर आप भी हेल्दी लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो आइए लंबी उम्र के उपायों के बारे में जानें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Foods For Longer Life
Foods For Longer Life
Prabhat Khabar Graphics

Foods For Longer Life: पहले बड़े बुजुर्ग आसानी से 100 सालों तक जिंदा रहते थे, लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से औसत उम्र घटकर 70-80 हो गई है. आजकल 50 के बाद लोग ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, डायबिटीज आदि बीमारियों के अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में भी आ जाते हैं. अगर आप लाल मीट, प्रोसेस किया हुआ मीट, रिफाइंड शुगर आदि का सेवन अधिक करते हैं तो आपकी असमय मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है.

Foods For Longer Life: कच्चा शहद

हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट के अनुसार कच्चे शहद में मौजूद पोषक तत्व कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करते हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ हेल्थ में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक लीवर, कोलोरेक्टल और ब्रेस्ट कैंसर जैसे रोगों में शहद असरदार है. स्टडी के अनुसार, शहद ट्यूमर और कैंसर जैसी कोशिकाओं के लिए हाई साइटोटॉक्सिक है, जबकि सामान्य कोशिकाओं के लिए नॉन-साइटोटॉक्सिक है.

Foods For Longer Life:

हरा यानि कच्चा केला खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. कच्चे केले में एक प्रकार का प्रीबायोटिक होता है, जो पेट में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया के लिए खाना उपलब्ध करवाता है. कच्चा केला खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसके सेवन से किडनी कैंसर का खतरा भी काफी कम हो सकता है.

Foods For Longer Life:

फर्मेंटेड फूड में प्रोबायोटिक्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो लम्बी उम्र के लिए जरूरी है. फर्मेंटेड फूड में इडली, डोसा, ब्रेड, ढोकला, दही, मठ्ठा, अचार, कांजी, मीसो, दही-चावल, अम्बाली, एखोनी, योगर्ट, टेम्प, केफिर, किमची, अंदुरि पीठा, जलेबी और भटूरा जैसी चीजें शामिल हैं.

Foods For Longer Life: अनार

अनार खाने के कई फायदे तो आपको पता होंगे. अनार विटामिन A, C, E और कई प्रकार के मिनरल्स का अच्छा स्रोत माना जाता है. अनार में एंटी वायरल और एंटी-ट्यूमर प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है, नेचर मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अनार में माइटोकांड्रिया मांसपेशियों को कमजोर नहीं पड़ने देता है. एक अन्य स्टडी के मुताबिक, माइटोकांड्रिया का डिसफंक्शन पार्किसन जैसी एजिंग डिसीज को ट्रिगर करने का काम कर सकता है.

Foods For Longer Life:

हेल्दी डाइट में ज़्यादातर सब्ज़ियां, फल और साबुत अनाज, हेल्दी फैट और हेल्दी प्रोटीन खाने चाहिए. इसके साथ ही मीठी चीज़ों से दूरी बनाएं. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपको लंबे समय तक ज़िंदा रखने में मदद करती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें