25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Honey Benefits : सेहत में लगा सकते हैं चार चांद शहद के यह असरकारी गुन, जानिए कैसे करें उपयोग

Honey Benefits : मधुमक्खियां द्वारा प्राप्त शहद सेहत के कई गुणों से ओतप्रोत होता है. रोजाना एक चम्मच भरकर शहद लेने से डायबिटीज कैंसर और हृदय रोग संबंधी सभी बीमारियां होने की संभावना कम होती है.

Honey Benefits : मधुमक्खियां द्वारा प्राप्त शहद सेहत के कई गुणों से ओतप्रोत होता है. रोजाना एक चम्मच भरकर शहद लेने से डायबिटीज कैंसर और हृदय रोग संबंधी सभी बीमारियां होने की संभावना कम होती है. हनी हल्के भूरे रंग का चिपचिपा और मीठा पदार्थ होता है, जो मधुमक्खियां से हमें प्राप्त होता है. मधुमक्खियां फूलों पर बैठकर उनसे उनका रस लेती है, और फिर कुछ एंजाइम्स से मिलकर नेक्टर शहद में बदल जाता है. शहद को कितने भी समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है, क्योंकि शहद जितना पुराना होता है वह उतना ही गुणकारी होता है. शहद में कई पोषक तत्व जैसे की एंटीऑक्सीडेंट और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, हनी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती है. हनी खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगता है जिससे इसे लेना आसान हो जाता है. सेहत के लिए अक्सर जो भी चीज लाभकारी होती है वह स्वाद में अच्छी नहीं होती ,है लेकिन शहद मैं पोषक तत्वों के साथ-साथ स्वाद भी भरपूर मात्रा में होता है. शहर बहु उपयोगी होता है, इस विषय पर आचार्य श्री बालकृष्ण जी ने अपने सोशल मीडिया के जरिए एक वीडियो साझा कर शहद को कई तरह से उपयोग करने के तरीके बताए हैं. चलिए जानते हैं शहद को किन चीजों के साथ लेने से वह हमारे लिए और भी गुणकारी हो जाता है.

Honey Benefits: शहद और दालचीनी

शहर में दालचीनी का पाउडर मिलाकर लेने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की बढ़ोतरी होती है और जुकाम और साइनस जैसी समस्याओं में भी काफी आराम मिलता है, और तो और हृदय संबंधी समस्याएं जैसे की ब्लॉकेज, कोलेस्ट्रोल आदि में भी फायदेमंद हो सकता है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी कारगर होता है.

शहद और गाजर का रस

प्रतिदिन एक क्लास गाजर का जूस और एक चम्मच शहद साथ में मिलाकर लेने से शरीर के लिए अद्भुत रूप से असरकारक होता है. गाजर आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है और शहद में भी कई औषधिय गुण पाए जाते हैं, दोनों का मिश्रण साथ में लेने से शरीर को बहुत से के लाभ मिलते हैं.

शहद और अदरक का रस

शहद और अदरक का रस मिलाकर इसका प्रतिदिन सेवन करने से खांसी जुकाम जैसी सांस की कई बीमारियां जड़ से समाप्त हो सकती हैं. अदरक और शहद दोनों ही औषधिय गुणों से ओतप्रोत होते हैं इनको साथ में लेने से शरीर स्वस्थ रहता है, और कई तरह के रोगों से निजात भी मिलती है.

अदरक और काली मिर्च

अदरक और काली मिर्च को मिलकर इसका सेवन करने से खांसी और गले की समस्याएं जैसे कि बलगम, गले में दर्द, जकड़न जैसी समस्याओं से आराम मिलता है और यह इस तरह की समस्याओं से जल्दी से जल्दी निजात दिलाता है. अगर खांसी और कफ की समस्या बहुत पुरानी और जिद्दी हो चुकी है तो इस‌ आयुर्वेदिक घरेलू मिश्रण का प्रतिदिन सेवन करने से इन समस्याओं से लाभ मिल सकता है.

शहर एवं प्याज का रस

शहद को प्याज के रस के साथ मिलाकर लेने से उक्त रक्तचाप में काफी आराम मिलता है. प्याज में बहुत सारा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और शहद में भी कई असरकारी गुण होते हैं, दोनों को मिलाकर लेने से वह हमारे शरीर के लिए जादुई रूप से फायदेमंद हो सकते हैं. अगर आपको भी उक्त रक्तचाप की बीमारी है तो या घरेलू नुस्खा आपको इस जटिल समस्या से आराम दिला सकता है.

शहद एवं नींबू का रस

पीने वाले पानी के एक गिलास में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस निकालकर इसका सेवन करने से मोटापा, अतिरिक्त फैट /चर्बी और लो एनर्जी जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. मोटापा कई बीमारियों का घर हो सकता है जिस कम करना बेहद जरूरी होता है, अगर आपका भी वजन ज्यादा है और आपको उसे कम करना है तो यह घरेलू नुस्खा आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. प्रतिदिन सुबह शहद नींबू और पानी को साथ में लेने से जिद्दी चर्बी घटाने में मदद मिलती सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें