1. home Hindi News
  2. health
  3. electric or rice cooking cooker easy way to sanitize n95 masks decontamination covid 19 n 95 mask environmental science and technology study latest coronavirus health news in hindi

कुकर में ऐसे करें अपने N-95 मास्क को आसानी से साफ और दोबारा करें इस्तेमाल, जानें क्या कहता है ये नया अध्ययन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
N95 Mask Electric Cooker Sanitization
N95 Mask Electric Cooker Sanitization
Prabhat Khabar Graphics

Health News, sanitize n95 mask, Electric cooker, easy way to sanitize N95 masks : एक नये अध्ययन में खुलासा हुआ है कि खाना बनाने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले कुकर से हम अपने एन 95 मास्क को अच्छी तरह से साफ कर सकते है. अर्थात मास्क के छोटे छिद्रों को साफ करके दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है.

सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग के प्रोफेसरों और इस अध्ययन लेखक, थान हेलेन गुयेन और विशाल वर्मा ने पाया कि यदि आप अपने एन-95 मास्क को अच्छी तरह से साफ करना चाहते हैं तो इलेक्ट्रिक कुकर में करीब 50 मिनट तक इसे गर्म होने दें.

अंग्रेजी वेबसाइट हेल्थशॉट के अनुसार, अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कुकर नहीं है, तो भी चिंता की कोई बात नहीं है. एक सामान्य चावल पकाने वाले कुकर का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इस अध्ययन का मुख्य मकसद है, एन 95 मास्क की सीमित आपूर्ति के बीच, लोग इसका पुन: उपयोग कर पाएं.

आपको बता दें कि इलिनोइस विश्वविद्यालय, उरबाना-शैंपेन के ये अध्ययन पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी पत्र पत्रिका में प्रकाशित हुए थे.

शोधकर्ताओं का मानना है कि कोविड-19 महामारी के दौरान एन-95 मास्कों की बढ़ती मांग के बीच इस अध्ययन का लोगों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा. वे अपने मास्क को बार-बार अच्छी तरह से साफ करके इस्तेमाल कर पाएंगे.

गुयेन की मानें तो कपड़े का मास्क या सर्जिकल मास्क कोविड मरीजों के संक्रमित बूंदों को हम तक पहुंचने से रोकता है. यह छोटे कणों को छानकर हमें वायरस से बचाता है.

वर्मा ने कहा, एन 95 मास्क को बाकि मास्कों की तुलना में वायरस से बचाने में ज्यादा अनुकूल माना गया है. उन्होंने आगे कहा कि "कोई भी मास्क तब ही सही सवे कार्य करेगा. जब इसकी सभी सतहें स्वच्छ रहेगी. संक्रमित बूंदों को छानने का काम कर पाएंगी. अगर मास्क की सभी सतहें स्वच्छ और छानने में कारगार होगी तो ही आपको सुरक्षा प्रदान करेगी.

कुकर मास्क को कैसे नष्ट कर सकता है?

कुकर मास्क को पुन: उपयोग लायक बनाता है. यह सुरक्षित भी है और तीन मानदंडों पर काम करता है. पहला है शुद्धीकरण, छानने वाले लेयर की सफाई करना और तीसरा है इसे बिना किसी रासायनिक या केमिकल डाले साफ करना.

शोधकर्ताओं ने इन्हीं तीनों मानदंडों को पूरा करने के लिए ऐसे चीज की तलाश की जो सबके पास घर में उपलब्ध हो. जिसमें कुकर का प्रयोग उन्हें सही लगा.

उन्होंने खाना पकाने का विधि का इस्तेमाल किया. जिसमें कुकर में रखी सामग्री लगभग 100 डिग्री सेल्सियस पर सामग्री को पकाती है. शोधकर्ताओं ने इसे कैसे करना है इसका एक वीडियो भी फिल्माया.

आइये जानते हैं आपको अपने मास्क को सैनिटाइज करते समय क्या याद रखनी चाहिए

- कुकर में कोई भी पानी नहीं मिलाया जाना चाहिए

- तापमान 50 मिनट के लिए 100 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखा जाना चाहिए

- कुकर को अंदरूनी नीचे हिस्से को तौलीये से कवर कर लेना चाहिए. ताकि, डायरेक्ट हिट से मास्क का फिल्टर सिस्टम न पिघल जाए.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के आधार पर है. इसे छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें