30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बढ़ती गर्मी कर न दे बीमार, न करें ये गलतियां, आहार में रसीले फलों को करें शामिल

अप्रैल के महीने में ही तेज धूप और गर्मी ने परेशान करना शुरू कर दिया है. इस मौसम में धूप, लू और पसीने के कारण स्वास्थ्य से संबंधित कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इस मौसम में शरीर में पानी की कमी, बच्चों की त्वचा पर चकत्ते पड़ना, तेज धूप से त्वचा का झुलसना, मुंहासे, डायरिया और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण भी नजर आने लगते हैं.

Health Tips : गर्मी के मौसम में तापमान सुबह से ही काफी गर्म हो जाता है, इसलिए इस मौसम में सुबह जल्दी उठने की कोशिश करनी चाहिए. इसके साथ व्यायाम की आदत डालें. ऐसा करना सेहत के लिए फायदेमंद होगा. व्यायाम करने से आधे घंटे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, क्योंकि इस मौसम में व्यायाम के दौरान शरीर से काफी पसीना निकलता है. ऐसा भी देखने को मिलता है कि गर्मी के कारण लोग एक्सरसाइज के तुरंत बाद नहा लेते हैं. इस समय पसीना आना एक आम बात है, लेकिन व्यायाम के बाद तुरंत नहाना ठीक नहीं है. आपको थोड़ा आराम करने की भी जरूरत होती है, ताकि शरीर का तापमान कम हो जाये. इसके साथ-साथ आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने खान-पान पर देने की जरूरत है, क्योंकि इस मौसम में सेहत के प्रति छोटी-सी लापरवाही भी आपको मुश्किल में डाल सकती है.

सिर और चेहरे को धूप से बचाएं

गर्मी में सूरज की किरणों का प्रभाव भी बढ़ जाता है, इसलिए घर से निकलने से पहले चेहरे और सिर को ढक कर निकलें. ऐसा करने से आप सूरज की तेज किरणों से बचे रहेंगे और आपको सिरदर्द, चक्कर, सन स्ट्रोक व सन बर्न जैसी समस्याओं को सामना नहीं करना पड़ेगा. साथ ही आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लासेज का इस्तेमाल करें.

बाहर से आकर तुरंत पानी न पीएं

गर्मी के दिनों में शरीर से पसीने के रूप में अधिक पानी बाहर निकलता रहता है, इसलिए गर्मी में प्यास भी स्वाभाविक रूप से ज्यादा लगती है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि धूप से आने के बाद कुछ देर रुक कर ही पानी पीएं और इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप फ्रिज का रखा ठंडा पानी पीने से बचें. गर्मी के मौसम में शरीर में पानी के स्तर को बनाये रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में इस समय अपने बैग में पानी की बोतल रखने की आदत जरूर डालें.

आहार में शामिल करें रसीले फल

गर्मी के मौसम में रसीले फल जैसे खरबूजा, तरबूज, नाशपाती, चेरी, आम और अंगूर खाने से गर्मी के असर को कम करने में मदद मिलती है. हरी सब्जियां जैसे लौकी, नेनुआ, झिंगी आदि का सेवन भी गर्मियों में लाभदायक होता है. इन दिनों खीरे, ककड़ी, चुकंदर और कच्चे प्याज का सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें. ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते और इनमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को भी सुधारते हैं. इस मौसम में खट्टे और तले भुने और मसालेदार खान-पान से बचें. इस समय खाना बनाने में पुदीना, सौंफ, इलायची जैसे मसालों का इस्तेमाल करें, ये शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं.

बोतलबंद जूस व कोल्ड ड्रिंक से रहें दूर

गर्मी में ठंडक पाने के लिए कभी भी बोतलबंद जूस या कार्बोनेटेड पेय पदार्थ नहीं पीना चाहिए. इनसे पाचन तंत्र और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. शरीर को ठंडा रखने की कोशिश में कभी भी बहुत ज्यादा ठंडे या बर्फीले पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ज्यादा ठंडी चीजें मेटाबोलिज्म को प्रभावित करती है, जिससे पाचन तंत्र से संबंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं. फ्रिज के बर्फीले पानी की जगह सामान्य तापमान वाला मटके का ठंडा पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. इस मौसम में गर्म तासीर वाली चीजें जैसे टमाटर, काली मिर्च, लहसुन अदरक आदि खाने से बचना चाहिए. सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें. घर से बाहर निकलने से पहले खूब सारा पानी पीएं और साथ में पानी की बोतल जरूर रखें.

Also Read : Summer Season : जब नहीं थी बिजली, तब कैसे होती थी घर की कूलिंग और कैसे बनते थे आइसक्रीम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें