26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Child Care Tips: बच्चे को ये 5 चीजें भूलकर भी न खिलाएं, सर्दी-खांसी ठीक नहीं होगी

Child Care Tips: बच्चों को सर्दी-खांसी होना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ उनकी हेल्थ के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं. सर्दी खांसी में बच्चे को शक्कर युक्त ड्रिंक, चॉकलेट आदि चीजें नहीं देनी चाहिए...

Child Care Tips: मौसम बदलते ही बीमारियों का सीजन शुरू हो जाता है. बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक सभी को इस समय सर्दी और खांसी की समस्या बनी हुई है. अगर आपके घर में बच्चे हैं उन्हें भी सर्दी-खांसी है तो आपको उनके खाप-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे बच्चों को सर्दी खांसी होने पर कौन सी चीजें नहीं खिलानी चाहिए? आयुर्वेद चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. पुनीत कुमार द्विवेदी ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें बताया है कि बच्चों को सर्दी-खांसी होने पर क्या नहीं देना चाहिए.

चावल

अगर बच्चे को सर्दी-खांसी है तो भूलकर भी चावल न खिलाएं. क्योंकि इससे बच्चे के शरीर में कफ जम जाता है और पूरी बॉडी ठंडा रहती है. ऐसे में अगर आप चावल खिलाते हैं तो सर्दी और खांसी और भी बढ़ जाएगी. इसलिए चावल खिलाने से बचें.

केला

बच्चे को अगर सर्दी और खांसी है तो केला न खिलाएं तो ही बेहतर होगा. क्योंकि इसे खाने से सर्दी-जुकाम और बढ़ने की संभावना होती है. ऐसे में कोशिश करें कि बच्चे को केला खाने के लिए मत दीजिए.

दही और छाछ

बच्चे को सर्दी-खांसी है तो दही और छाछ न दें. क्योंकि इसकी तासीर ठंड होती है जो कफ को और तेजी से बढ़ात है. जिसके कारण अधिक मात्रा में बलगम बनता है और बच्चे को सांस संबंधी इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है. इसलिए कुछ दिनों तक दही न ही खिलाएं तो अच्छा होगा.

Also Read: Pregnancy में नारियल पानी पीने के ये हैं 6 बड़े फायदे

चॉकलेट और क्रीम वाला बिस्किट

अगर किसी के बच्चे को सर्दी-खांसी है तो चॉकलेट और क्रीम वाला बिस्किट न दें. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि आयुर्वेदिक शिशु एंव बॉल्यरोग विशेषज्ञ डॉ. पुनीत द्विवेदी जी का कहना है. क्योंकि इसे खिलाने से बच्चे को सर्दी-खांसी ठीक नहीं होगी.

सलाद

अगर आपके बच्चे को सर्दी खांसी है तो सलाद न खिलाएं. वरना यह कभी ठीक नहीं होगी. क्योंकि यह उनकी सेहत को और भी बिगड़ सकती है और खांसी और सर्दी को बढ़ा सकती है.

Also Read: पीरियड मिस होने का मतलब यह नहीं की आप प्रेग्नेंट हैं! हो सकते हैं ये 4 कारण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें