1. home Hindi News
  2. health
  3. covid19 treatment 2 dose coronavirus vaccine given know what nih director saying about corona medicine latest health news

Coronavirus से बचने के लिये दिये जायेंगे 2 वैक्सीन, जानिए क्या कह रहे NIH के डायरेक्टर

By SumitKumar Verma
Updated Date
Coronavirus Vaccine Latest news
Coronavirus Vaccine Latest news
Prabhat Khabar

COVID-19 Vaccine Will Probably Require Two Doses, Coronavirus Vaccine Latest news कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में शोध जारी है. ऐसे में एक उच्च स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि अगर वैक्सीन की खोज कर ली जाती है तो इसकी दो डोज लोगों को दी जाएगी. बड़ी बात यह है कि दोनों डोज एक महीने के अंतराल में दी जाएगी.

दरअसल, लगातार टीके पर हो रहे शोधों की संभावनाओं के बीच यह बयान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के निदेशक डॉ. फ्रांसिस कोलिन्स ने दिया है. अंग्रेजी वेबसाइट सीएनएन से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया है कि पैसों के लिहाज से देखा जाए तो आमतौर पर लोग टीके का एक खुराक ही लेना चाहेंगे और बेहतर भी यही होगा कि एक ही टीके से इस वायरस से निपटा जाए. लेकिन, बहुत हद तक संभावनाएं हैं कि इसका वैक्सीन बनते ही एक से अधिक टीके लेने पड़ सकते है. उन्होंने बताया कि हो रहे शोधों से यही अंदाजा लगाया जा रहा है.

हाल ही में यूएसए टुडे की एक रिर्पोट में भी बताया गया था कि पहला टीका प्रतिरक्षा प्रणाली को उच्च बनाकर, वायरस को पहचानने में मदद करेगा और दूसरा टीका प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत कर वायरस को हराने में मदद करेगा.

आपको बता दें, प्रतिरक्षाविज्ञानी और हार्वर्ड में पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर, बैरी ब्लूम ने कहा कि इसे लेकर अभी विभिन्न चरणों में करीब 100 टीके पर काम जारी है. उन्होंने बताया कि एक-दो को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी फ्रंटलाइन वैक्सीन डेवलपर्स टीके के दो डोज पर ही विचार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "इनमें एक है मर्क, उनका कहना है कि इस वायरस को हराने के एक ही टीका हो.

वहीं, यूएसए टुडे की एक रिर्पोट में विशेषज्ञों ने यह भी दावा किया है कि दोनों खुराक लगभग एक महीने के अंतराल में दी जाएगी. यही नहीं, वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि कोरोनावायरस वैक्सीन को बाद के वर्षों में बूस्टर डोज की तरह भी देने की आवश्यकता पड़ सकती है.

गौरतलब है कि दुनियाभर के लोग कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं. वर्ल्डोमीटर के अनुसार, पूरी दुनिया में इससे करीब तीन लाख 98 हजार लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. वहीं, 68 लाख 44 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें