1. home Hindi News
  2. health
  3. diabetes tips 10 sugar symptoms tooth decay cavity inflammation eye urine headche stomach problem body latest health news

Diabetes Tips: बढ़ रही शुगर की मात्रा को दर्शाते हैं शरीर के ये 10 लक्षण

By SumitKumar Verma
Updated Date
Diabetes Tips | 10 sugar symptoms
Diabetes Tips | 10 sugar symptoms
Prabhat Khabar Graphics

10 Diabetes Tips, sugar symptoms : आपके शरीर में हो रहे कुछ बदलाव आपको बता सकते हैं कि आप डायबिटीज बीमारी से ग्रसित है या नहीं. यह बीमारी सामान्य लक्षणों के साथ हमारे शरीर में शुरू होती है. शुरूआती दौर में इसे कंट्रोल कर लिया गया तो ठीक, वरना यह धीरे-धीरे पूरे शरीर को अंदर से खोखला कर देती है. अत: आप अपने शरीर में हो रहे बदलावों से इसकी पहचान कैसे करें? आइये जानते हैं..

क्या है डायबिटीज या शुगर की बीमारी

कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण होने वाली इस बीमारी से शरीर में सही मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है. जिसके कारण शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति को ही डायबिटीज, मधुमेह या शुगर कहा जाता है. आपको बता दें कि इंसुलिन एक प्रकार का हार्मोन होता है जिसका निर्माण हमारे पाचन ग्रन्थियों द्वारा होता है. यह हमारे भोजन को एनर्जी में बदलने का कार्य करता है. वहीं, शरीर में पूरे रक्त के साथ मौजूद ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाने से शरीर के विभिन्न अंगों तक एनर्जी नहीं पहुंच पाता.

शरीर में दिखने वाले डायबिटीज के लक्षण

भूख लगना : डायबिटीज के वजह से बार-बार खाने के बाद भी भूख और प्यास लग सकती है

त्वचा पर झुर्रियां दिखना : अंग्रेजी वेबसाइट वायरल मसाला के अनुसार शुगर कोलेजन और इलास्टिन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है जो हमारी त्वचा को रूखा और झुर्रियों से भर देता है. दरअसल, इस दौरान त्वचा डिहाईड्रेट हो जाती है. इसके कारण रक्त त्वचा तक ठीक से सप्लाई नहीं हो पाता है.

वजन कम होना : शुगर आपके शरीर के वसा को स्टोर करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है. जिससे आपके शरीर का वजन लगातार कम होना शुरू हो जाता है.

दांतों की सड़न और कैविटी : चूंकि बैक्टीरिया चीनी को फीड करता है, इसलिए मधुमेह वाले लोगों का बढ़ा हुआ ग्लूकोज का स्तर, दांतों के विकास और सेहत के लिए खतरा हो सकता है. इससे दांतों की सड़न और कैविटी की संभावनाएं बढ़ जाती है. साथ ही साथ इस दौरान मसूड़े भी सूज जाते हैं.

शरीर में सूजन : डायबिटीज मरीजों के पैरों में सूजन की समस्या आम है. दरअसल, अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक लंबे समय से चली आ रही मधुमेह की बीमारी से किडनी को भी काफी नुकसान होता है. जिसके फलस्वरूप यह वेस्ट पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता. ऐसे में भी शरीर के विभिन्न अंगों में भी सूजन होने लगती है.

डायबिटीज से पेट की दिक्कतें : डायबिटीज से पेट की समस्या बढ़ सकती है. इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता है साथ ही साथ गैस की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.

आंखों की समस्या : अगर आपको हल्का धुंधला दिखने लगे साथ ही साथ ऊपर दिए गए गए कोई लक्षण भी दिखें तो फौरन आपको अपना शुगर लेवल जांचने की जरूरत है, क्योंकि यह लक्षण मधुमेह के हो सकते हैं. इस दौरान रेटिना के पीछे क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं के कारण आंखों की रौशनी पर काफी प्रभाव पड़ता है.

घाव भरने में देरी : अगर आपको कोई घाव हो रहा है और उसे भरने में काफी दिक्कत हो रही है तो ये भी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं. दरअसल, इस दौरान शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है. यही कारण है की घाव जल्दी नहीं भर पाता.

जल्दी-जल्दी पेशाब आना : मधुमेह मरीजों के जल्दी पेशाब आने की समस्या भी हो सकती है.

इसके अलावा सिर दर्द और शरीर के अन्य दर्द, थकान महसूस होना समेत आदि डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें