1. home Home
  2. health
  3. corona virus incorporate these essential habits in your lifestyle to protect against omicron variants tvi

ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचाव के लिए अपने लाइफ स्टाइल में शामिल करें ये जरूरी आदतें

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) वैक्सीन ले चुके लोगों को भी परेशानी में डाल सकता है. संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखें. और एक बार फिर हेल्दी लाइफ स्टाइल रूटीन फॉलो करें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Omicron variant
Omicron variant
twitter

कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वैरिएंट ओमिक्रोन वैक्सीन ले चुके लोगों को भी अपने शिकंजे में कस रहा है. साथ ही यह डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा संक्रामक है ऐसे में एक्सपर्ट्स कहना है कि ओमिक्रोन कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए घातक हो सकता है, इसलिए जरूरी है ​कि आप अपनी जीवनशैली और डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करें. ऐसा करके आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर सकेंगे और आप संक्रमण से अपना बचाव कर सकेंगे. जानें आपको किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है.

डाइट में शामिल करें एंटीऑक्सीडेंट्स फूड

सब्जियां, फल, नट्स जैसी चीजों को डाइट में भरपूर मात्रा में शामिल करें. ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से इंफ्लामेशन को दूर करने में मदद मिलती है. शरीर में ताकत होगी तो बीमारी भी दूर रहेगी.

खूब पानी पीएं

शरीर में पानी की कमी न होने से इसका असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. अक्सर देखा गया है कि लोग सर्दियों में पानी पीना कम कर देते हैं. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और शरीर में पानी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. ऐसी परेशानी से बचने के लिए हर दिन जरूरी मात्रा में पानी जरूर पीएं.

भरपूर नींद लेना है जरूरी

खराब नींद का असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ निश्चित रूप से पड़ता है. इसलिए भरपूर नींद लें. रोजाना नींद पूरी न होने से किसी भी तरह की बीमारी का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. अपने सोचे-जागने का टाइम-टेबल फिक्स करें.

हेल्थ चेकअप कराते रहें

नियमित रूप से हेल्थ चेकअप कराना हमेशा फायदेमंद होता है. शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन के लेवल की जांचने के लिए हेल्थ चेकअप जरूरी है. इससे आप जान पाएं कि शरीर में किसी तरह की कमी तो नहीं और उसके हिसाब से डॉक्टरी सलाह ले सकेंगे.

तनाव से रहें दूर

तनाव, स्ट्रेस का सीधा असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. तनाव या चिंता शरीर को कमजोर करती है. स्ट्रेस को कम करने ​के लिए ऐसी एक्टीविटीज में शामिल हों जो स्ट्रेस को कम करे. अपने घर का या आसपास का माहौल हमेशा खुशनुमा रखें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें