1. home Hindi News
  2. health
  3. corona vaccine can be given to people 60 years of age or older from march 1 aadhaar is not necessary for registration ksl

एक मार्च से दी जा सकती है 60 साल या अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन, पंजीकरण के लिए आधार जरूरी नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दो समूहों में बांटा गया दूसरा चरण
दो समूहों में बांटा गया दूसरा चरण
सांकेतिक तस्वीर

नयी दिल्ली : देश के पांच राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी तेजी से किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के मुताबिक, जल्द ही दूसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू किया जायेगा. इसमें 60 साल या अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जायेगी.

कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू किये जाने की संभावना है. सरकार की योजना है कि अगले चार से छह सप्ताह में एक दिन में कोरोना वैक्सीन देने की दर 50 लाख तक पहुंचायी जाये. इसमें किसी खास स्थान पर वैक्सीन देने की गति दोगुना की जा सकती है.

दूसरे चरण में 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के करीब 27 करोड़ लाभार्थियों को कोरोना की वैक्सीन दी जायेगी. अगर लाभार्थी अपने राज्य को छोड़ कर दूसरे राज्य में भी वैक्सीन लेना चाहते हैं, तो ले सकते हैं. इसके लिए खास तौर पर मोबाइल ऐप तैयार किया गया है.

दूसरे चरण में सशस्त्र बल और पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे. इस समूह को दो भागों में बांटा गया है. इनमें से एक समूह को वैक्सीन मुफ्त दी जायेगी, जबकि दूसरे समूह को वैक्सीन के लिए भुगतान करना होगा. पंजीकरण के समय लाभार्थियों को देखना होगा कि वैक्‍सीन उन्‍हें फ्री मिल रही है या पैसे चुकाने होंगे.

सरकार ने पहले फैसला किया था कि 50 से अधिक उम्र के लोगों को पंजीकरण की अनुमति दी जायेगी. लेकिन, 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्राथमिकता देने का फैसला किया गया है, क्योंकि वे अधिक जोखिम में हैं. मालूम हो कि 20 फरवरी, 2021 तक देश में कुल एक करोड़ से अधिक लोगों को वैक्‍सीन दी जा चुकी है.

अधिकारी के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन लेने के लिए आधार अनिवार्य नहीं होगा. पंजीकरण के लिए किसी भी आईडी प्रूफ का उपयोग किया जा सकता है. लाभार्थियों को केवल यह सुनिश्चित करना होगा कि वैक्सीन लेने के लिए उसी प्रमाण को ले जाएं. वैक्सीन देने का प्रमाणपत्र को-विन और डिजीलॉकर जैसे सरकारी प्लेटफार्मों पर ही उपलब्ध कराया जायेगा. आरोग्य सेतु पर भी पंजीकरण का विकल्प दिया जा सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें