1. home Hindi News
  2. health
  3. black fungus knock again in india first case found in mumbai coronavirus prt

‍Black Fungus: देश में फिर ब्लैक फंगस की दस्तक! मुंबई में सामने आया पहला मामला, कोरोना के बीच बढ़ी टेंशन

कोरोना वायरस और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच देश में एक बार फिर ब्लैक फंगस की दस्तक से डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई है. मुंबई में हाल के दिनों में ब्लैक फंगस का मामला सामने आया है. जहां 70 वर्षीय एक बुजुर्ग पर ब्लैक फंगस के लक्षण मिले हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
श में फिर ब्लैक फंगस की दस्तक!
श में फिर ब्लैक फंगस की दस्तक!
यूएसएटुडे.कॉम

कोरोना वायरस (Coronavirus) और ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के बढ़ते मामलों के बीच देश में एक बार फिर ब्लैक फंगस (Black Fungus) की दस्तक से डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई है. जी हां, देश में एक बार फिर ब्लैक फंगस (Black Fungus ) यानी म्यूकरमाइकोसिस (Mucormycosis) की वापसी हो सकती है. मुंबई में हाल के दिनों में ब्लैक फंगस का मामला सामने आया है. जहां 70 वर्षीय एक बुजुर्ग पर ब्लैक फंगस के लक्षण मिले हैं.

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर में ब्लैक फंगस ने भी देश में जमकर तबाही मचाई थी. कई लोगों की जान इस फंगस की चपेट में आकर चली गई थी. यहां तक की कई लोगों की आंखे तक निकालनी पड़ी थी. अब एक बार फिर मुंबई में ब्लैक फंगस (Black Fungus) का पहला मामला दर्ज किया गया है. यहां 70 साल के एक बुजुर्ग मेंब्लैक फंगस के लक्षण मिले है. बुजुर्ग मरीज फिलहाल मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल में भर्ती हैं.

ब्लैक फंगस अंधापन, ऑर्गेन डिसफंक्शन, ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है. वहीं, समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो रोगियों की मौत भी हो सकती है. कोरोना की दूसरी लहर में ब्लैक फंगस भारत के सभी राज्यों में फैल गया था. कई लोगों की इसके कारण मौत हो गयी थी, अब देश में एक बार फिर ब्लैक फंगस की दस्तक हुई है, इस कारण स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है.

ब्लैक फंगस संक्रमण के लक्षण: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक साइनस की परेशानी, नाक का बंद हो जाना, आधा चेहरा सुन्न हो जाना, आंखों में सूजन होला, आंखों के आगे धुंधलापन, सीने में दर्द उठना, सांस लेने में समस्या होना एवं बुखार होना म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस संक्रमण के लक्षण हैं.

किसको है ज्यादा खतरा: जिन लोगों को पहले से किसी तरह की बीमारी है, जैसे कैंसर या कोई गंभीर बीमारी है या जिन्होंने आर्गन ट्रांसप्लांट कराया है या आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में नहीं है तो इस बीमरी का खतरा ज्यादा होता है. अगर इस बीमारी का इलाज समय रहते नहीं किया गया तो केस ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें