1. home Hindi News
  2. health
  3. black foods benefit black foods are very healthy know benefits of eating black rice black garlic tvi

Black Foods Benefit: बेहद हेल्दी होते हैं ये ब्लैक फूड्स, काले चावल, काला लहसून खाने के फायदे जानें

काले, नीले और बैंगनी रंग के फूड आइटम्स में मौजूद पौष्टिक तत्व हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक होते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Black Foods Benefit
Black Foods Benefit
Prabhat Khabar Graphics

Black Foods Benefit: एंटीऑक्सिडेंट पत्तेदार साग, सब्जियों में भरपूर मात्रा में होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट का स्तर काले रंग के खाद्य पदार्थ में भी उच्च होता है. एंथोसायनिन - काले, नीले और बैंगनी पूरे खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले वर्णक - हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक होते हैं. आगे पढ़ें ऐसे काले फूड आइटम्स के बारे में जो वाकई सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

काला चावल: भूरे चावल की तरह काले चावल में शाकाहारी प्रोटीन में उच्च मात्रा में होते हैं, लेकिन यह रेयर है. एक पौष्टिक नाश्ते के लिए, पके हुए काले चावल, दूध, फल, कटे हुए मेवे और थोड़ा सा शहद मिलाएं या इसे सलाद में एक च्यूरी बनावट के लिए मिलाएं. उनके मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की प्रचुरता के कारण, उनमें कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं. ये हलवा, फ्राइज, रिसोट्टो, दलिया, नूडल्स और ब्रेड के रूप में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

काली दाल: काली दाल का इस्तेमाल भारतीय सदियों से करते आ रहे हैं. उनका उपयोग ग्रेवी और मिश्रित दाल बनाने के लिए किया जाता है. काली दाल फाइबर, आयरन, फोलेट और प्रोटीन में उच्च हैं, और खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं.

ब्लैक मिशन अंजीर: ये खाने में मीठे और जैमी हैं, साथ ही ये हड्डी बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं. सूखे अंजीर में भी किशमिश या खजूर की तुलना में शुगर कम होती है. कड़वेपन को संतुलित करने के लिए, ताजे अंजीर को स्लाइस करके पीनट बटर और जेली सैंडविच पर फैलाएं, या सूखे अंजीर को उबलते पानी में दस मिनट के लिए भिगो दें, उन्हें काट लें और साग के साथ भूनें.

काला लहसुन: हालांकि सभी लहसुन में एलिसिन होता है, जो हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा एक यौगिक है, काली लहसुन का हल्का स्वाद होता है जो लहसुन के प्रति संवेदनशील लोगों को पसंद आता है. सलाद ड्रेसिंग में पौष्टिकता जोड़ने के लिए, भुनी हुई लहसुन की कलियों को क्रश करें, जैतून के तेल के साथ स्प्रे करें, नमक के साथ सीजन करें और क्रस्टी ब्रेड पर फैलाएं.

काले अंगूर : काले अंगूरों का स्वाद मीठा होता है और इसमें ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन शामिल होते हैं जो मैक्यूलर डिजनरेशन और रेटिनल डैमेज को रोकने में मदद करते हैं. अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है, जिसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं और साथ ही एलडीएल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालते हैं. इस फल में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले प्रोएंथोसायनिडिन त्वचा के हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं. सलाद, स्मूदी, जैम के रूप में काले अंगूरों के उपयोग कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें