1. home Hindi News
  2. health
  3. baba ramdev akshay kumar reveal health tips drinking cow urine every day health benefits acoording to ayurveda science opinion gau mutra ke fayde hindi me smt

Health News : अक्षय कुमार भी पीते हैं गौमूत्र, जानें आयुर्वेद के अनुसार इसके स्वास्थ्य लाभ और इस बारे में विज्ञान की राय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Baba Ramdev, Akshay Kumar health tips, cow urine health benefits, gau mutra ke fayde hindi me
Baba Ramdev, Akshay Kumar health tips, cow urine health benefits, gau mutra ke fayde hindi me
Prabhat Khabar Graphics

Baba Ramdev, Akshay Kumar health tips, gau mutra ke fayde, totke, health benefits & side effects : बाबा रामदेव के बाद अब बॉलीवुड के सबसे फिट अभिनेता अक्षय कुमार ने भी खुलासा किया है कि वे गोमूत्र का सेवन करते हैं. दरअसल, कसरत तो उनकी सेहत का राज है ही साथ ही साथ वे अपने फिजिक को फिट रखने के लिए रोज गोमूत्र पीते हैं. उन्होंने यह खुलासा एक इंस्टाग्राम लाइव के दौरान वाइल्डलाइफ एडवेंचरर बियर ​ग्रिल्स के सामने किया. ऐसे में आइये जानते हैं आयुर्वेद में क्या है गोमूत्र का महत्व और साइंस की क्या है इस बारे में राय, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स और साइड इफेक्ट्स के बारे में...

आइये जानते हैं आयुर्वेद में गोमूत्र का क्या है महत्व (gau mutra ke fayde)

आयुर्वेद में गोमूत्र को काफी फायदेमंद माना जाता है. कई बाबा रामदेव भी इसका प्रचार करते दिखे है. सदियों से चिकित्सा के तौर पर गोमूत्र का प्रयोग किया जा रहा है. ऐसी मान्यता है कि इसमें कई जरूरी खनिनों का प्राकृतिक स्रोत है. प्रतिदिन इसका करने से शरीर को विभिन्न जरूरी पोषक तत्व मिलता है. आयुर्वेद विशेषज्ञों की मानें तो जब गाय मैदान में आती है, तो वे कई औषधीय पत्तियों का सेवन करता है. जिनके अंश गाय के मूत्र के जरिए काढ़े के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते है.

देश में 1000 वर्षों से गोमूत्र का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है. यही नहीं गर्भवती गाय का मूत्र भी स्वस्थ माना जाता है क्योंकि इसमें विशेष हार्मोन और खनिज पाए जाने का दावा किया जाता है.

गोमूत्र में पाए जाने वाले तत्व (gomutra nutrition)

गोमूत्र में सोडियम, पोटेशियम, क्रिएटिनिन, फास्फोरस समेत अन्य जरूरी पोषक तत्व व खनिज पदार्थ पाए जाते हैं. इसे विज्ञान भी मानता है.

गोमूत्र पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ  (gomutra health benefits)

प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली के अनुसार, गोमूत्र सभी के लिए फायदेमंद है.

यह न केवल रोग के लक्षणों को ठीक करता है, बल्कि इसके रोजाना सेवन से पुरानी बीमारी भी कोसों दूर भागती है.

यह कुष्ठ रोगियों के लाभदायक है,

पेट के दर्द को छूमंतर करता है,

पेट फूलने की समस्या को मीनटों में दूर करता है,

मधुमेह का रामबाण ईलाज बताया जाता है इसे,

यहां तक ​​कि कैंसर के इलाज में इसके मददगार होने का दावा किया जाता है.

यही नहीं आयुर्वेद प्रोडक्ट जैसे साबुन, शैंपू या अन्य कॉस्मेटिक उत्पादों को तैयार करने के लिए भी गौमूत्र का उपयोग किया जाता है.

कैसा पीते है गौमूत्र (how to drink gomutra ark)

गौमूत्र भी विभिन्न रोगों में विभिन्न तरीकों से पीया जाता है. कुछ लोग इसे काली मिर्च, दही और घी के साथ पीते है. बताया जाता है कि ऐसे पीने से बुखार का ईलाज संभव है.

इसके अलावा एनीमिया की समस्या से बचने के लिए कुछ लोग त्रिफला, गोमूत्र और गाय के दूध का मिश्रण करके भी पीते हैं.

इसे डिटॉक्स ड्रिंक भी माना जाता है. आयुर्वेद विशेषज्ञों की मानें तो गोमूत्र सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर मानव शरीर को अंदर से साफ कर सकता है. साथ ही साथ पुरानी बीमारी को भी जड़ से समाप्त करता है.

विज्ञान की इस बारे में क्या है राय (gomutra side effects)

हालांकि, विज्ञान इन सब बातों को बेतूका बताता है. वैज्ञानिकों की मानें तो गोमूत्र में सोडियम, पोटेशियम, क्रिएटिनिन, फास्फोरस और उपकला कोशिकाओं जैसे खनिजों पाए जाते है. जो सेहत के लिए फायदेमंद भी है. लेकिन, विज्ञान इस बात का समर्थन नहीं करता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि इसे पीने से किसी भी तरह का स्वास्थ्य लाभ नहीं होता है. उनका मानना है कि इस खनिज युक्त तरल पदार्थ का उपयोग उपयोग मिट्टी को समृद्ध करने के लिए ही केवल किया जा सकता है, न कि स्वास्थ्य संबंधी उपचारों के लिए.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट टओआई में छपी रिपोर्ट के आधार पर है. कोई भी दवा छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें