1. home Hindi News
  2. health
  3. 5 healthy diets for kids pulse water green vegetables milk give necessary nutrition to children reduce risk of disease corona period latest world food day 2020 health news hindi smt

Food Day 2020 : दाल का पानी, हरी सब्जियां समेत ये 5 आहार बच्चों को देंगे जरूरी पोषण, कोरोना काल में कम होगा बीमारी का खतरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Food Day 2020, Healthy Diet For Kids, Child Nutrition Chart, Health News
World Food Day 2020, Healthy Diet For Kids, Child Nutrition Chart, Health News
Prabhat Khabar Graphics

World Food Day 2020, Healthy Diet For Kids, Child Nutrition Chart, Health News : बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण को लेकर पैरेंट्स अक्सर चिंतित रहते हैं. बच्चों को यदि सही पोषण दिया जाये, तो उनकी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहती है. इससे कुपोषण और बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

दूध (Milk Benefits For Kids) : बच्चों के लिए दूध को अमृत के समान माना गया है. बच्चों के आहार में विटामिन, प्रोटीन और लवण की अच्छी मात्रा होनी चाहिए. उन्हें तरल पदार्थ के रूप में दूध देना चाहिए. यह एक संपूर्ण पौष्टिक आहार है, जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है. इसमें मौजूद कैल्शि‍यम, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी12, मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पायी जाती है, जो उनकी हड्डियों को मजबूत बनाती है.

हरी सब्जियां (Green Vegetables For Kids) : बच्चों को उम्र के अनुसार रोजाना 1 से 3 कप सब्जी खिलाएं. आमतौर पर हम बच्चों को दूध या अन्य प्रोडक्ट तो देते हैं, लेकिन सब्जी नहीं खिलाते. कई बार देखा गया है कि बच्चे इसे खाने से आनाकानी करते हैं. ऐसे में बच्चों को सब्जी का सूप बनाकर दें. पालक या ब्रोकली का सूप स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है. हरी सब्जियों में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

फल (Fruits For Kids) : फल और सब्जियों के रस में पॉलीफेनोल, फाइबर और नाइट्रेट होता है. ये यौगिक प्रोबायोटिक की तरह काम करते हैं. इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. नीबू और संतरे विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं. विटामिन सी मसूड़ों और रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाते हैं. इन खट्टे फलों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पायी जाती है. यह बच्चों के मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक हैं.

दाल (Pulse For Kids) : दाल का पानी शिशु और बच्चों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. शिशुओं को पतले दाल का पानी दें. वहीं, एक साल से बड़े बच्चों के आहार में पतली दाल को शामिल करें. बच्चों के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. दाल को प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है. इसके पानी में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं, जो बच्चे के अंगों के विकास और स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits For Kids) : जब शिशु या बच्चे को आप ठोस पदार्थ देना शुरू करते हैं, तभी से सूखे मेवे जैसे ड्राई फ्रूट खिलाएं. ये आयरन से भरपूर होते हैं, जिससे रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बच्चों के मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक हैं. इससे बच्चों में एनीमिया का खतरा कम हो जाता है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें