1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. top ten webseries of 2020 top ten webseries on imdb scam 1992 mirzapur 2 panchayat aarya abhay 2 paatal lok see full list know these series imdb rating div

Top Ten Web Series Of 2020 : स्कैम 1992 से लेकर मिर्ज़ापुर 2 तक, 2020 रहा इन टॉप टेन वेब सीरीज के नाम, देखें लिस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Top Ten Webseries Of 2020
Top Ten Webseries Of 2020
instagram

Top Ten Webseries Of 2020 : 2020 ओटीटी के नाम रहा. लॉकडाउन के संकट ने इसे औऱ बढ़ावा दिया. ओटीटी मनोरजंन का एकमात्र साधन था जहां एक से बढ़कर एक ओरिजिनल कंटेंट देखने को मिले. आइए जानते हैं इस साल की सबसे चर्चित वेबसीरीज के बारे में जिन्हें आईएमडीबी द्वारा टॉप टेन में भी शामिल किया गया है.

1. स्कैम 1992 हर्षद मेहता की धूम

इस साल की सबसे चर्चित और लोकप्रिय वेब सीरीज में सबसे पहला नाम स्कैम 1992 हर्षद मेहता का आता है. 90 के दशक के प्रसिद्ध स्कैम पर आधारित इस सीरीज ने अभिनेता प्रतीक गांधी को रातों रात स्टार बना दिया. इस सीरीज को आईएमडीबी ने 10 में से 9.5 की रेटिंग दी है. जो किसी भी भारतीय वेब सीरीज को मिली सबसे ज़्यादा रेटिंग है. यह वेब सीरीज सोनी लिव पर है.

2. बहुत खास है ये पंचायत

शानदार एक्टिंग और जबरदस्त कॉमेडी के साथ गाँव की कहानी को पंचायत वेब सीरीज में बहुत खूबी से दिखाया गया है। असली भारत गांव में बसता है इस सीरीज ने इस बात को अपने सभी आठों एपिसोड से बखूबी बयां किया हैं. सीरीज में नीना गुप्ता ,राजपाल यादव जैसे सीनियर्स को जितेंद्र कुमार सहित पूरी कास्ट का बखूबी साथ मिला है. इस सीरीज को आईएमडीबी नें 8.7 की रेटिंग दी है. यह सीरीज प्राइम वीडियो पर मौजूद है.

3. स्पेशल ऑप्स है स्पेशल

सरकारी एजेंसियों और ऑफिसर्स की कार्यशैली पर फिल्में बनाने के लिए मशहूर निर्माता निर्देशक नीरज पांडे वेब सीरीज के तौर 2001 में हुए संसद हमले पर अपनी वेब सीरीज स्पेशल ऑप्स से भी चर्चा बटोरने में कामयाब रहे. हॉटस्टार के प्लेटफार्म पर जिस उतार चढ़ाव के साथ कहानी को प्रस्तुत वो उसे दिलचस्प बनाता है. के के मेनन अभिनीत इस सीरीज को आईएमडीबी की रेटिंग में 8.6 की रेटिंग मिली है.

4. लीग से हटकर बंदिश बैंडिट्स

ओटीटी पर नयी लीग की शुरुआत इस साल बंदिश बैंडिट्स ने की है. यह कहना गलत ना होगा. इस सीरीज में ना गाली गलौच है ना ही बोल्ड दृश्य. उम्दा अभिनय के साथ साथ इस सीरीज में दिल को छू लेनेवाला संगीत . वो भी शास्त्रीय संगीत, जो इस सीरीज को इस साल लोकप्रियता की दौड़ में चौथे पायदान पर ले जाता है. आईएमडीबी की रेटिंग में इस सीरीज को 8.5 की रेटिंग मिली है. यह सीरीज अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध है.

5. मिर्ज़ापुर 2 का भौकाल रहा बरकरार

बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज मिर्ज़ापुर 2 ने आखिरकार इस साल दस्तक दे ही दी. मिर्ज़ापुर की दुनिया में इस बार भी लाभ के लिए रिश्ते बनाए और बिगाड़े जा रहे हैं. अपराध,सेक्स,प्यार,धोखा के साथ साथ इस बार राजनीति भी अहम धुरी थी, लेकिन कहानी वो भौकाल नहीं मचा पायी जिसकी उम्मीद थी. लेकिन इस कमी के बावजूद यह सीरीज कलाकारों के उम्दा परफॉर्मेंस की वजह से दर्शकों के दिल में जगह बनाने में कामयाब रही. आईएमडीबी ने इस सीरीज को 10 में से 8.4 की रेटिंग देकर पांचवां स्थान दिया है.

6. साइंस और धर्म की उम्दा जुगलबंदी असुर

साइंस और मायथोलॉजी को मिलाकर वेब सीरीज असुर की दुनिया रची गयी है. वूट सेलेक्ट पर मौजूद यह सीरीज कहानी और किरदारों की जटिलता को जिस खूबी से पेश किया है. वो इस सीरीज को बहुत खास बना देता है. अरशद वारसी और वरुण सोबती के बेजोड़ परफॉरमेंस से सजी इस सीरीज को आईएमडीबी ने 8.4 रेटिंग दी है.

7. भारतीय समाज की कहानी पाताल लोक

अनुष्का शर्मा निर्मित यह क्राइम थ्रिलर सिर्फ क्राइम ही नहीं सामाजिक,आर्थिक, जातिगत मुद्दे को भी कहानी में बखूबी रखती है. अभिषेक बनर्जी,नीरज काबी और जयदीप अहलावत के प्रभावी अभिनय ने इस कहानी को इस साल उल्लेखनीय सीरीजों की कड़ी में शामिल कर दिया है. 8.3 की रेटिंग इस सीरीज को आईएमडीबी से मिली है. यह सीरीज अमेज़न प्राइम वीडियो पर मौजूद है.

8. हाई और अनदेखी की हार्ड हीटिंग दुनिया

आईएमडीबी की रेटिंग में 10 में से 8.2 लाकर आठवां स्थान मैक्स प्लेयर की अक्षय ओबेरॉय और रणवीर शौरी अभिनीत सीरीज हाई को मिला है. जो ड्रग्स के गौरखधंधे की कहानी को 70 के दशक से अब तक के कालखंड में बयां करता है. वैसे दर्शकों की पसंद को ध्यान में रखें तो इस कसौटी पर सोनी लिव की वेब सीरीज अनदेखी भी बखूबी खरी उतरती है. ज़्यादातर नए कलाकारों से सजी इस सीरीज में समाज की नाकामी का चेहरा बहुत ही हार्ड हिटिंग तरीके से दिखाया गया है. सोनी लिव पर यह सीरीज मौजूद है. इस सीरीज को 8.1की रेटिंग आईएमडीबी से हासिल हुई है.

9. हिंसा और दरिंदगी की नयी तस्वीर अभय 2

कुणाल खेमू के अभिनय वाली यह सीरीज बेहद डार्क सीरीज में से एक मानी जाती है. इस बार भी इस पुलिसिया ड्रामा में अपराध और दरिंदगी की हदें पार हुई हैं. राम कपूर और चंकी पांडेय की मौजूदगी ने इस बार सीरीज को और खास बना दिया है. जी 5 पर मौजूद इस सीरीज को आईएमडीबी की 10 में से 8 रेटिंग मिली है.

10. सुष्मिता सेन की आर्या से दमदार वापसी

हॉटस्टार पर सुष्मिता सेन के डिजिटल डेब्यू की गवाह बनी वेब सीरीज आर्या क्राइम और थ्रिलर जॉनर की है. यह ऐसी महिला की सशक्त कहानी है, जो अपने परिवार की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकती है. सीरीज का सस्पेंस और उसका प्रस्तुतिकरण उसे खास बनाता हैं. आईएमडीबी की रेटिंग में 10 में से 7.9 की रेटिंग हासिल हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें