1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. eros international shares surge 10 on merger with hollywoods stx entertainment

Eros International और हॉलीवुड से STX Entertainment अब एक साथ मिलकर करेंगे ग्लोबल कंटेंट का निर्माण

By Budhmani Minj
Updated Date
Eros International
Eros International
Photo : Twitter

अपनी तरह के पहले सौदे में भारतीय फिल्म निर्माता और वितरक इरोस इंटरनेशनल ने शनिवार को हॉलीवुड के एसटीएक्स एंटरटेनमेंट के साथ एक वैश्विक मनोरंजन कंपनी बनाने के लिए एक ऑल-शेयर विलय की घोषणा की है. छह साल पुरानी​निजी कंपनी एसटीएक्स ने 'हसलर्स' और 'बैड मॉम्स' सहित 34 फिल्में की हैं जिनमें संचयी रूप से 1.5 बिलियन डॉलर की कमाई हुई है, जबकि इरोस द्वारा फिल्मों का निर्माण और ओटीटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरण करके भारतीय और प्रवासी बाजारों पर ध्यान केंद्रित करते है.

इससे पहले भी बहुत सारे भारतीय अभिनेता हॉलीवुड का रुख कर चुके है और अनिल अंबानी के रिलायंस एंटरटेनमेंट जैसे भारतीय व्यवसायों ने हॉलीवुड कंपनियों में इक्विटी स्टेक लिया है.

इरोस इंटरनेशनल मीडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकार प्रदीप द्विवेदी ने साझा करते हुए बताया,"यह सौदा उस समय में हुआ है जब संपूर्ण फ़िल्म प्रोडक्शन क्षेत्र कोविड-19 महामारी के कारण प्रमुख वैश्विक बाजारों में बंद है, ऐसे में हम एसटीएक्स को एनवाईएसई-सूचीबद्ध इरोस इंटरनेशनल (जो कि लुल्लास-प्रमोटेड इरोस ग्रुप की होल्डिंग कंपनी भी है) में विलय करते हुए देखेंगे और $1 बिलियन वैल्यूएशन के साथ एक उद्यम का निर्माण करेंगे."

इरोस और एसटीएक्स के मौजूदा शेयरधारक के पास प्रत्येक 42 प्रतिशत मर्ज किए गए निकाय होंगे, जबकि शेष 15-प्रतिशत नए शेयरधारकों के पास होंगे, उन्होंने आगे कहा, एसटीएक्स के मौजूदा निवेशकों से $125 मिलियन की ताजा कैपिटल एकत्रित किया जाएगा, जिसमें टीपीजी, होनी कैपिटल और लिबर्टी ग्लोबल शामिल हैं.

वे आगे कहते है,"प्रतिबद्धता में $75 मिलियन से अधिक अब तक प्राप्त हो चुके हैं, जबकि बाकी मर्जर के निष्पादन से पहले किये जाएंगे, जिसे जून के अंत तक खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है.

द्विवेदी ने कहा,"इरोस एसटीएक्स शेयरधारकों के लिए आकस्मिक मूल्य अधिकार जारी कर रहा है, जो अंततः विलय से पहले शेयरों में परिवर्तित हो जाएगा, उन्होंने आगे कहा कि इस समामेलन का भारतीय सीमाओं पर सूचीबद्ध समूह पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

द्विवेदी ने कहा कि दोनों कंपनियों के बीच विलय से बॉलीवुड और हॉलीवुड को एक साथ प्रतिभाओं को एक साथ लाने का मौका मिलेगा, जिसके परिणामस्वरूप परियोजनाओं पर सहयोग होगा और संयुक्त रूप से चीन के मेगा बाजार तक पहुंच होगी.

एसटीएक्स में पहले से ही अपने निवेशकों में से एक के रूप में चीनी इंटरनेट की दिग्गज कंपनी टेनसेंट को गिना जाता है, जो विलय की गई कंपनी को दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में एक पायदान पर पहुंचा देगा. उन्होंने कहा कि बाजार में पहुंच के अलावा, विलय से कंपनी को वित्त के नजरिए से भी अतिरिक्त लाभ मिलेगा और साथ ही, संशोधित पूंजी आधार के कारण जेपी मॉर्गन ने $350 मिलियन की क्रेडिट सुविधा खोलने में सक्ष्म रही है.

एक बयान में कहा गया कि विलय की गई इकाई के पास कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए $ 600 मिलियन का राजस्व था और 2019 में पहले से ही एसटीएक्स एंटरटेनमेंट फिल्मों से $300 मिलियन से अधिक अनुमानित भविष्य राजस्व प्राप्त हो चुका है. साथ ही, वैश्विक परिचालन में $50 मिलियन के परिचालन तालमेल भी शामिल हैं.

द्विवेदी ने कहा,' जबकि बॉलीवुड का अपना एक पैमाना है, आर्थिक रूप से बात करूं तो हमारे पास हॉलीवुड जाने और सीखने का यह एक रास्ता है. यह विलय उसमें मदद करेगा. धन की तैनाती और संयुक्त परियोजनाओं को शुरू करने के लिए योजनाएं पहले से ही प्रचलित हैं, जिनमें भारतीय पौराणिक कथाओं को वैश्विक शैली और संदर्भ में प्रस्तुत करना शामिल हो सकता है। मर्जर के बाद परियोजनाओं का खुलासा किया जाएगा.

उन्‍होंने कहा कि, इरोस के किशोर लुल्ला मर्ज की गई इकाई के कार्यकारी सह-अध्यक्ष होंगे, जबकि एसटीएक्स के रॉबर्ट सिमोंड सह-अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी होंगे. लुल्ला और सिमंड्स दो दशकों से एक-दूसरे को जानते हैं और इसे कंपनी का नेतृत्व करने के लिए इसे "कल्चरल फिट" का नाम दिया है.

द्विवेदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी से पहले से ही लंबे समय से इस तरह की बातचीत चल रही थी.उन्होंने कहा कि लॉक डाउन में डिजिटल खपत में हो रही बढ़ोतरी इस तरह के सौदे की घोषणा करने म सही समय है क्योंकि यह इरोस के ओटीटी प्लेटफार्म के लिए त्वरित कंटेंट निर्माण सुनिश्चित करेगा. शुक्रवार को एनवायएसई में $3.05 की घोषणा के बाद इरोस के शेयर में 55.61 प्रतिशत की उछाल देखने मिली.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें