38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ameen Sayani Death: अमिताभ बच्चन को रिजेक्ट करने का अमीन सयानी को ताउम्र रहा मलाल, जानें दिलचस्प किस्सा

Ameen Sayani : प्रसिद्ध रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया. खबर है कि दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई. उनके बेटे राजिल सयानी ने इस खबर की पुष्टि की है और कहा कि अमीन सयानी ने कल रात मुंबई के अस्पताल में अंतिम सांस ली है.

Ameen Sayani : प्रसिद्ध रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया. खबर है कि दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई. उनके बेटे राजिल सयानी ने इस खबर की पुष्टि की है और कहा कि अमीन सयानी ने कल रात मुंबई के अस्पताल में अंतिम सांस ली है. बता दें कि वह रेडियो/विविध भारती के सबसे जाने-माने अनाउंसर व टॉक शो होस्ट में से एक थे. उनके बेटे राजिल ने कहा, “उनके पिता अमीन सयानी को शाम 6 बजे अचानक हार्ट अटैक आया जिसके बाद उन्हें फौरन दक्षिण मुम्बई स्थित एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज करने के कुछ देर बाद ही डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. उन्होंने एक बार बॉलीवुड जगत के दिग्गज अमिताभ बच्चन को एक बार रिजेक्ट कर दिया था. आइए जानते है क्या था वो दिलचस्प किस्सा…

विधानसभा में नीतीश कुमार की दो टूक, आरजेडी जिंदाबाद कहेंगे, लेकिन नहीं हटेंगे केके पाठक

: Ameen Sayani Death: अमिताभ बच्चन को रिजेक्ट करने का अमीन सयानी को ताउम्र रहा मलाल, जानें दिलचस्प किस्सा

‘गीतमाला’ से अमीन सयानी को प्रसिद्धि मिली

अमीन सयानी का जन्म 21 दिसंबर, 1932 को मुंबई में ही हुआ था. उन्होंने अपना करियर एक अंग्रेजी प्रेजेंटर के रूप में शुरू किया लेकिन आजादी के बाद उन्होंने हिंदी की ओर रुख किया. माना जाता है कि साल 1952 में प्रसारित होने वाले शो ‘गीतमाला’ से अमीन सयानी को प्रसिद्धि मिली थी. चार्ट-टॉपिंग हिट्स वाला यह कार्यक्रम दक्षिण एशिया का एक बेहतरीन कार्यक्रम साबित हुआ और लंबे समय तक चला. साल 1952 से 1994 तक यह शो लगातार प्रसारित हुआ था फिर 2000-2001 और 2001-2003 में इसके नाम में मामूली बदलाव के साथ इसे फिर शुरू किया गया था.

अमिताभ बच्चन को रिजेक्ट करने का मलाल

अमीन सयानी का अमिताभ बच्चन के साथ एक दिलचस्प किस्सा है. जी हां, कहा जाता है कि शुरुआती दिनों में जब अमिताभ बच्चन रेडियो में बतौर रेडियो अनाउंसर टेस्ट देने गए थे तो उनका टेस्ट अमीन सयानी ने ही लिया है. अपनी बुलंद आवाज के लिए प्रसिद्ध अमिताभ बच्चन को उस वक्त अमीन सयानी ने रिजेक्ट कर दिया था. इस वाकये का जिक्र वह खुद कई बार कर चुके थे और उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें इस बात का मलाल हमेशा रहेगा.

लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज

मिली जानकारी के अनुसार, फेमस रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी हाई ब्लड प्रेशर समेत कई अन्य बीमारियों से ग्रसित थे. कहा जाता है कि पिछले 12 साल से पीठ दर्द‌ की भी शिकायत थी और यही वजह है कि उन्हें चलने‌ के लिए वॉकर‌ का इस्तेमाल करना पड़ता था. इन सबके बीच मंगलवार की शाम उन्हें हार्ट अटैक आया जिसके बाद उनका निधन हो गया. जानकारी यह भी कि उन्होंने करीब 19,000 जिंगल्स के लिए आवाज़ दिया है जिस वजह से उनका नाम लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

कई फिल्मों में अनाउंसर के तौर पर भी काम किया

वहीं, उन्होंने भूत बंगला, तीन देवियां, कत्ल जैसी फिल्मों में अनाउंसर के तौर पर भी काम किया था. रेडियो पर सितारों पर आधारित उनका शो ‘एस कुमार्स का फ़िल्मी मुकदमा’ भी काफ़ी लोकप्रिय साबित हुआ था. अब ऐसी खबरें मिल रही है कि गुरुवार को दक्षिण मुंबई में अमीन सयानी का अंतिम संस्कार हो सकता है. हालांकि, इससे संबंधित कोई भी आधिकारिक जानकारी अभी तक निकलकर सामने नहीं आई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें