36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Girish Karnad Death: अत्यंत कुशाग्र, प्रतिभावान व्यक्ति के रूप में याद किये जा रहे हैं गिरीश कर्नाड

मुंबई / नयी दिल्ली : प्रतिष्ठित नाटककार- निर्देशक गिरीश कर्नाड के निधन पर नेताओं, रंगमंच की हस्तियों एवं मनोरंजन जगत के कलाकारों ने सोमवार को शोक व्यक्त किया और कहा कि उनकी उत्कृष्ट प्रतिभा की कमी खलेगी तथा कला एवं संस्कृति में उनके बलिदान याद रखा जाएगा. कर्नाड का उनके बेंगलुरु स्थित निवास पर लंबी […]

मुंबई / नयी दिल्ली : प्रतिष्ठित नाटककार- निर्देशक गिरीश कर्नाड के निधन पर नेताओं, रंगमंच की हस्तियों एवं मनोरंजन जगत के कलाकारों ने सोमवार को शोक व्यक्त किया और कहा कि उनकी उत्कृष्ट प्रतिभा की कमी खलेगी तथा कला एवं संस्कृति में उनके बलिदान याद रखा जाएगा.

कर्नाड का उनके बेंगलुरु स्थित निवास पर लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे. वह एक प्रगितिशील आवाज थे जिन्होंने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन किया. उन्होंने कन्नड़ से लेकर तमिल, तेलुगु, मलयालम, हिंदी और मराठी उद्योग में काम किया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कर्नाड के निधन को भारतीय रंगमंच की दुनिया के लिए अपूरणीय क्षति बताया. उन्होंने ट्वीट किया- लेखक, अभिनेता और भारतीय रंगमंच की प्रतिष्ठित हस्ती गिरीश कर्नाड के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ है. उनके जाने से हमारे सांस्कृतिक जगत को अपूरणीय क्षति हुई है. उनके परिजन और उनकी कला के अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दिल के करीब के मुद्दों पर बोलने के लिए कर्नाड की प्रशंसा की. मोदी ने ट्वीट किया, गिरीश कर्नाड को हर तरह के माध्यमों के जरिये उनके बहुमुखी अभिनय के लिए याद किया जाएगा. उन्होंने अपने दिल के करीबी मुद्दों पर भी जोर-शोर से बोला. उनका काम आने वाले वर्षों में भी लोकप्रिय रहेगा. उनके निधन से दुखी हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले.

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने भी कर्नाड के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया, आधुनिक भारत के बहुमूल्य व्यक्तियों में से एक गिरीश कर्नाड के निधन पर संवेदनाएं. एक लेखक, नाटककार, निर्देशक एवं बेजोड़ अभिनेता. वह सामाजिक उत्थान, बराबरी एवं धर्मनिरपेक्षता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए खड़े रहे. यह एक निजी नुकसान भी है.

अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने अनुभवी लेखक एवं निर्माता की समृद्ध विरासत की सराहना की. हासन ने ट्वीट किया- गिरीश कर्नाड, उनकी पटकथाएं मुझे चकित एवं प्रेरित दोनों करती हैं. वे अपने पीछे कई प्रेरित प्रशंसक छोड़ गए हैं, जो लेखक है. इनके कार्य संभवत: उनके नुकसान को कुछ हद तक सहनीय बनाएं.

साहित्य अकादमी के अध्यक्ष चंद्रशेखर कंबार ने कहा कि उन्होंने कर्नाड के रूप में ‘एक करीबी मित्र’ खो दिया. कंबार ने कहा, वह मेरे सहयोगी थे. उन्होंने बहुत उचित ढंग से नाटक लिखे. वह बंबई से आये और मेरे नाटक ‘जोकुमारस्वामी’ में अभिनय किया. जब उन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार मिला मैंने जश्न मनाया, जब मुझे मिला तो उन्होंने जश्न मनाया. मैं बहुत दुखी हूं.

कोरियोग्राफर-अभिनेता प्रभु देवा ने एस शंकर के निर्देशन में बनी 1984 की फिल्म ‘कंधलान’ में उनके साथ काम करने के अपने अनुभव को याद किया. प्रभु देवा ने कहा- वह बहुत अच्छे, बुद्धिमान एवं काफी विनम्र व्यक्ति थे. वह बड़े प्रतिभावान, कुशाग्र थे. मुझे उनके साथ की गई फिल्म की शूटिंग अब भी याद है. हवाई अड्डे पर उनके साथ अक्सर हो जाने वाली मुलाकात मुझे याद है. उन्होंने अपनी विनम्रता से मुझे हमेशा चकित किया है.

अभिनेत्री सोनम कपूर ने ट्विटर पर लिखा- आत्मा को शांति मिले. मुझे उनका काम बेहद पसंद है.

बॉलीवुड अभिनेता अली फजल ने कहा कि कर्नाड के कला का असर बहुत बड़ा है और दिग्गज अभिनेता कमल हासन से लेकर युवा अभिनेताओं की पीढ़ी तक है.

अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने याद किया कि रंगमंच एवं लेखन पर कर्नाड के साथ होने वाली उनकी बातचीत ने उनके जीवन पर कैसे बड़ा असर डाला है.

अभिनेत्री श्रुति हासन ने भी ट्विटर पर लिखा- गिरीश कर्नाड सर आपकी आत्मा को शांति मिले. आपकी प्रतिभा एवं बुद्धिमानी की कमी खलेगी.

अभिनेता सिद्धार्थ ने लिखा- महान ‘गिरीश कर्नाड’ सर आपकी आत्मा को शांति मिले. कर्नाड ने सिनेमा में बतौर अभिनेता भले ही अपना करियर शुरू किया हो लेकिन वह लेखक एवं विचारक के तौर पर अधिक प्रसिद्ध थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें