34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

FIFA WC : रोमांचक मुकाबले में दो बार की विश्व चैंपियन उरुग्वे को 2-0 से हराकर फ्रांस सेमीफाइनल में

निज्नी नोवगोरोद (रूस) : राफेल वराने के 40वें और एंटोनी ग्रीजमैन के 61वें मिनट में किये गये गोल के दम पर फ्रांस ने फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को यहां उरुग्वे को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गया.मध्यांतर तक फ्रांस वराने के गोल से 1-0 से आगे था. दोनों टीमों ने […]

निज्नी नोवगोरोद (रूस) : राफेल वराने के 40वें और एंटोनी ग्रीजमैन के 61वें मिनट में किये गये गोल के दम पर फ्रांस ने फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को यहां उरुग्वे को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गया.मध्यांतर तक फ्रांस वराने के गोल से 1-0 से आगे था. दोनों टीमों ने शुरू में एक-दूसरे पर हावी होने की कोशिश की, लेकिन फ्रांस गेंद को अधिक कब्जे में रखने और दबाव बनाने में सफल रहा. इसका उसे तब फायदा भी मिला जब वराने ने हेडर से गोल दागा.

उन्होंने एंटोनी ग्रीजमैन की फ्री किक पर यह गोल किया जिसका उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा के पास कोई जवाब नहीं था. उरुग्वे की तरफ से एडिनसन कवानी चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं उतर पाये. शुरुआती क्षणों में उरुग्वे ने लुकास टोरेइरा और लुई सुआरेज की तेजी और जवाबी हमले की अपनी क्षमता से फ्रांस की रक्षापंक्ति में सेंध लगाने की कोशिश की. गोल करने का पहला अच्छा मौका हालांकि फ्रांस के पास था.

अर्जेंटीना के खिलाफ फ्रांस की जीत के नायक काइलियान एमबापे को बेंजामिन पावर्ड और ओलिवर गिरोड के प्रयासों से बाॅक्स के अंदर गेंद मिली. उनके पास समय था, लेकिन उन्होंने जल्दबाजी में हेडर लगाया और गेंद क्रास बार के ऊपर से बाहर चली गयी. वराने ने हालांकि इसके बाद फ्रांस को बढ़त दिला दी. उरुग्वे के पास मध्यांतर से ठीक पहले बराबरी का बेहतरीन मौका था, लेकिन गोलकीपर ह्यूगो लोरिस ने फ्रांस पर से संकट टाला. टोरेइरा के क्रास पर मार्टिन कासेरस ने सटीक हेडर जमाया, लेकिन गेंद गोल में पहुंच पाती इससे पहले लोरिस ने एक हाथ से उसे रोक दिया.

खेल के 61वें मिनटमें फ्रांस की बढ़त 2-0 हो गयी. एंटोनी ग्रीजमैन द्वारा बॉक्स के बाहर से लगाया गया लांग रेंज का शॉट उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा ठीक से रोग नहीं पाये और गेंद उनके हाथों से छिटक कर गोलपोस्ट के अंदर चली गयी. फ्रांस की यह बढ़त खेल खत्म होने तक बरकरार रही जिससे फ्रांस ने दो बार की विश्व चैंपियन टीम उरुग्वे को हराकर सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया. फ्रांस भी 1998 में विश्व चैंपियन बनने का गौरब हासिल कर चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें