1. home Hindi News
  2. election
  3. harish rawat accepts form of congress is down now says this on cm candidate in uttarakhand mtj

कांग्रेस का फॉर्म अभी डाउन है, हम वापसी करेंगे, बोले हरीश रावत, उत्तराखंड के सीएम कैंडिडेट पर कही ये बात

उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने संकेत दिये हैं कि वही प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे. उन्होंने माना कि कांग्रेस का फॉर्म अभी डाउन चल रहा है. आम आदमी पार्टी पर क्या कहा जानें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्षेत्रीय दलों का लंबा नहीं होता अस्तित्व, बोले हरीश रावत
क्षेत्रीय दलों का लंबा नहीं होता अस्तित्व, बोले हरीश रावत
Twitter

Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड में कांग्रेस का नेता कौन होगा. चुनाव के बाद मुख्यमंत्री कौन बनेगा. उत्तराखंड में कांग्रेस का सीएम फेस कौन है. उत्तराखंड (Uttarakhand) के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के सीनियर लीडर हरीश रावत (Harish Rawat) ने इस बारे में आज बड़ा बयान दिया. इशारों-इशारों में हरीश रावत ने शनिवार को बता दिया कि वह उत्तराखंड में कांग्रेस का चेहरा हैं.

पार्टी ने मुझसे कहा- तुम्हारे नेतृत्व में ही लड़ा जायेगा चुनाव

हरीश रावत (Harish Rawat) ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पार्टी ने उन्हें एक काम सौंपा है. कांग्रेस हाईकमान ने उनसे कहा है कि वह चुनाव का नेतृत्व करें. हरीश रावत ने आगे कहा, ‘उन्होंने मुझसे चुनाव का नेतृत्व करने केलिए कहा है. उन्होंने कहा हैकि चुनाव तुम्हारे (हरीश रावत के) नेतृत्व में लड़ा जायेगा. मैं वही कर रहा हूं. एक वक्त में मैं एक ही चीज पर फोकस करता हूं. मेरी सिर्फ इतनी जिम्मेदारी है कि कांग्रेस पार्टी उत्तराखंड में बहुमत कैसे हासिल करे.’

क्षेत्रीय दल ज्यादा दिन नहीं टिकते

हरीश रावत ने उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों से पहले स्वीकार किया कि कांग्रेस का फॉर्म अभी डाउन है. हालांकि, उन्होंने विश्वास जताया कि पार्टी पूरे दम-खम के साथ वापसी करेगी. उन्होंने कहा कि सभी पार्टियों के लिए ऐसा दौर आता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि क्षेत्रीय पार्टियों का अस्तित्व बहुत लंबा नहीं होता. हालांकि, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और ओड़िशा को इसका अपवाद बताया.

हमारा फॉर्म अभी थोड़ा डाउन है

हरीश रावत ने कहा कि ये सरकारें इसलिए लंबे समय से चल रही हैं, क्योंकि ये कांग्रेस की ही नीतियों पर चलती हैं. ऐसी कोई क्षेत्रीय पार्टी नहीं टिक पायीं, जो कांग्रेस से अलग रास्ते पर चली. श्री रावत ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि कई बार बल्लेबाज आउट ऑफ फॉर्म हो जाता है. हम अभी फॉर्म से बाहर नहीं हैं, हमारा फॉर्म थोड़ा डाउन है. लेकिन, हम फिर फॉर्म में लौटेंगे.

उत्तराखंड में फॉर्म में है कांग्रेस

श्री रावत ने दावा किया कि उत्तराखंड में उनकी पार्टी कांग्रेस पूरे फॉर्म में है. प्रदेश में पार्टी के इन-फॉर्म बैट्समैच की बेंच स्ट्रेंथ काफी मजबूत है. यह पूछे जाने पर कि उत्तराखंड में सीएम का चेहरा कौन होगा, उन्होंने सीधा जवाब नहीं दिया. उन्होंने कहा कि पार्टी उत्तराखंड में फॉर्म में है. बहुमत में पार्टी आयेगी, तो परंपरा के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष से आग्रह किया जायेगा कि वह मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष ही नये सीएम का ऐलान करेंगी.

अच्छा है कि हरक सिंह रावत कांग्रेस में आ गये हैं

भारतीय जनता पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले हरक सिंह रावत के बारे में पूछे जाने पर हरीश रावत ने कहा कि यह अच्छी बात है कि वह पार्टी का हिस्सा बन गये हैं. पार्टी के अंदर अलग-अलग विचारों के आधार पर फैसले लिये जाते हैं. पार्टी कोई भी फैसला भविष्य को देखते हुए लेती है. पार्टी का निर्णय सबको मान्य होता है.

तीसरी पार्टी का कोई चांस नहीं उत्तराखंड में

उत्तराखंड के पूर्व चीफ मिनिस्टर हरीश रावत ने कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस का सीधा मुकाबला है. यहां तीसरी पार्टी के लिए कोई जगह नहीं है. इतिहास गवाह है कि कई क्षेत्रीय दलों ने संघर्ष किया, लेकिन कुछ ही दिनों बाद उनका अस्तित्व मिट गया. यह कोई दिल्ली नहीं है कि कोई भी नयी पार्टी आयेगी और सरकार बना लेगी. हरीश रावत का इशारा दिल्ली की आम आदमी पार्टी की ओर था. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड क्रांति दल (UKD) का हश्र हमने देखा है.

दिल्ली नहीं है उत्तराखंड

हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड कोई दिल्ली नहीं है कि लोग आयेंगे, कुछ भी बोलेंगे और चले जायेंगे. लोग उन पर विश्वास कर लेंगे. उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति को समझना बेहद जरूरी है. यहां की जरूरतों और स्थिति को देखकर ही कोई नीति बनायी जा सकती है. इसलिए ऐसे दलों को उत्तराखंड में समय देना होगा. ऐसा नहीं है कि आप आये और कुछ भी वादे करके यहां सरकार बना लेंगे.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें