22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Gujarat Exit Poll Result: गुजरात में फिर बनेगी BJP की सरकार, आप-कांग्रेस को वोटरों ने दिया झटका, पढें…

गुजरात में सोमवार को दूसरे चरण का मतदान समाप्त हो गया. दूसरे चरण करीब 182 विधानसभा क्षेत्रों में से 93 सीटों पर मतदान कराया गया. इससे पहले, एक दिसंबर को बाकी की 89 सीटों पर मतदान कराया गया था. इन दोनों चरणों के मतदान में करीब 1671 उम्मीदवारों का भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में कैद हो गया है.

नई दिल्ली : गुजरात में सोमवार यानी पांच दिसंबर को शाम पांच बजे दूसरे चरण का मतदान समाप्त हो गया. दूसरे चरण के चुनाव में यहां की करीब 182 विधानसभा क्षेत्रों में से 14 जिलों की करीब 93 सीटों पर मतदान कराया गया. इससे पहले, एक दिसंबर को बाकी की 89 सीटों पर मतदान कराया गया था. इन दोनों चरणों के मतदान के बाद गुजरात में विभिन्न राजनीतिक दलों के करीब 1671 उम्मीदवारों का भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में कैद हो गया है. इस बार के गुजरात विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है. इसमें मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के बीच है. इस बीच, देश के नागरिकों में इस बात को लेकर उत्सुकता बनी है कि आखिर गुजरात में किस दल को बहुमत मिलेगा और किसकी सरकार बनेगी. इसे लेकर कुछ मीडिया घरानों ने एक्जिट पोल भी कराए हैं. इन एग्जिट पोल के अनुमान के अनुसार, गुजरात में भाजपा एक बार फिर जीत हासिल कर सरकार बनाने की स्थिति में नजर आ रही है. आइए, जानते हैं उस एक्जिट पोल के नतीजे…

टीवी9-भारत वर्ष एग्जिट पोल

टीवी9-भारत वर्ष के एग्जिट पोल के अनुसार, गुजरात में भाजपा को 125 से 130 तक सीट मिलने का अनुमान है. वहीं, कांग्रेस को 40 से 50 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इन दोनों पार्टियों को टक्कर दे रही अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को 3 से 5 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है. इसके लिए अलावा, अन्य राजनीतिक दलों को 3 से 7 सीट हासिल हो सकती है.

कच्छ-सौराष्ट्र में भाजपा को 33 से 37 सीट, कांग्रेस को 14 से 18 और आम आदमी पार्टी एक से तीन सीट मिल सकती है. दक्षिण गुजरात में भाजपा को 28 से 32, कांग्रेस को दो से चार आप को एक से तीन सीट मिलने की उम्मीद है. उत्तर गुजरात में भाजपा को 18 से 22, कांग्रेस आठ से 12 और अन्य को एक से तीन सीट हासिल कर सकती है. मध्य गुजरात में भाजपा को 42 से 44 सीट, कांग्रेस 14 से 18 और अन्य को एक से तीन सीट मिलने का अनुमान जाहिर किया जा रहा है.

अब अगर गुजरात चुनाव में मत प्रतिशत की बात करें, तो भाजपा को 47 फीसदी मत मिलता दिखाई दे रहा है, जबकि कांग्रेस को 35 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 12 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जाहिर किया जा रहा है.

एबीपी-सी वोटर

गुजरात में कुल 182 सीटें हैं. एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार यहां बीजेपी को 128-140 सीटें, कांग्रेस को 31-43 सीटें, आप को 3-11 और अन्य को 2-6 सीटें मिलने का अनुमान है.

दक्षिण गुजरात

एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल अनुमान के अनुसार, दक्षिण गुजरात में भाजपा को 24-28 मिलती दिखाई दे रही है. इसके अलावा, आम आदमी पार्टी को एक से तीन, कांग्रेस को चार से आठ सीट और अन्य दलों को शून्य से दो सीट मिलने का अनुमान जाहिर किया जा रहा है. वहीं, वोट प्रतिशत में भी भाजपा को सबसे अधिक तकरीबन 48 फीसदी मत मिलने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. वहीं, आम आदमी पार्टी को 27 फीसदी, कांग्रेस को 23 फीसदी और अन्य दलों को दो फीसदी मत मिलने का अनुमान है.

उत्तर गुजरात

एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल अनुमान के अनुसार, उत्तर गुजरात में भाजपा को 21-25 मिलती दिखाई दे रही है. इसके अलावा, आम आदमी पार्टी को शून्य से एक, कांग्रेस को 6 से 10 सीट और अन्य दलों को शून्य से दो सीट मिलने का अनुमान जाहिर किया जा रहा है. वहीं, वोट प्रतिशत में भी भाजपा को सबसे अधिक तकरीबन 48 फीसदी मत मिलने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. वहीं, आम आदमी पार्टी को 8 फीसदी, कांग्रेस को 40 फीसदी और अन्य दलों को दो फीसदी मत मिलने का अनुमान है.

सौराष्ट्र

गुजरात के सौराष्ट, में विधानसभा की कुल 54 सीटें हैं. एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल अनुमान के अनुसार, सौराष्ट्र में भाजपा को 36-40 मिलती दिखाई दे रही है. इसके अलावा, आम आदमी पार्टी को 4 से 6, कांग्रेस को 8 से 12 सीट और अन्य दलों को शून्य से दो सीट मिलने का अनुमान जाहिर किया जा रहा है. वहीं, वोट प्रतिशत में भी भाजपा को सबसे अधिक तकरीबन 43 फीसदी मत मिलने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. वहीं, आम आदमी पार्टी को 17 फीसदी, कांग्रेस को 37 फीसदी और अन्य दलों को 3 फीसदी मत मिलने का अनुमान है.

मध्य गुजरात

गुजरात के मध्य गुजरात में विधानसभा की कुल 61 सीटें हैं. एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल अनुमान के अनुसार, मध्य गुजरात में भाजपा को 45-49 सीटें मिलती दिखाई दे रही है. इसके अलावा, आम आदमी पार्टी को शून्य से एक, कांग्रेस को 11 से 15 सीट और अन्य दलों को शून्य से दो सीट मिलने का अनुमान जाहिर किया जा रहा है. वहीं, वोट प्रतिशत में भी भाजपा को सबसे अधिक तकरीबन 55 फीसदी मत मिलने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. वहीं, आम आदमी पार्टी को 11 फीसदी, कांग्रेस को 29 फीसदी और अन्य दलों को 5 फीसदी मत मिलने का अनुमान है.

टाइम्स नाउ नवभारत ईटीजी एग्जिट पोल

टाइम्स नाउ नवभारत ईटीजी एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा सत्ता में वापस करती दिखाई दे रही है. इस बार के चुनाव में भाजपा को 135 से 145 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, कांग्रेस को भारी नुकसान हो रहा है. उसकी सीटें घटकर 24-34 तक आ गई हैं. आम आदमी पार्टी की बात करें, तो अरविंद केजरीवाल की पार्टी को 6 से 16 सीटें मिल सकती हैं.

सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र

टाइम्स नाउ नवभारत ईटीजी एग्जिट पोल के अनुसार, सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में भाजपा अन्य दलों से आगे निकलती दिख रही है. इस क्षेत्र में भाजपा को 34 से 40 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस को एग्जिट पोल में 8-11 सीट, आम आदमी पार्टी को 3 से 7 और अन्य को शून्य से दो सीट मिलती दिखाई दे रही है. इसके अलावा, मत प्रतिशत की बात करें, तो सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में भाजपा को 45 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 24 फीसदी और कांग्रेस को 27 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं.

मध्य गुजरात

टाइम्स नाउ नवभारत ईटीजी एग्जिट पोल के अनुसार, मध्य गुजरात में भाजपा को 44 से 47 सीट मिलती दिखाई दे रही है. इसके अलावा, इस क्षेत्र में कांग्रेस को 10 से 14 सीट और आम आदमी पार्टी को 4 से 8 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं, मत प्रतिशत की बात करें, तो मध्य गुजरात में भाजपा को 47 फीसदी, कांग्रेस को 26 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 24 फीसदी और अन्य दलों को 4 फीसदी वोट मिलता नजर आ रहा है.

पश्चिम गुजरात

टाइम्स नाउ नवभारत ईटीजी एग्जिट पोल के अनुसार, पश्चिम गुजरात में भाजपा को 26 से 29 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं, इस क्षेत्र से कांग्रेस को 3 से 7 सीट, आम आदमी पार्टी को 2-5 सीट और अन्य को 1 सीट मिलने का अनुमान है.

Also Read: गुजरात चुनाव 2022: ‘हार्दिक पटेल जीतेंगे विरमगाम विधानसभा से’, जानें किसने किया ये दावा
इंडिया टुडे ग्रुप्स-एक्सिस माय इंडिया

इंडिया टुडे ग्रुप्स-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, गुजरात में भाजपा को सबसे अधिक कुल 182 विधानसभा सीटों में से करीब 129 से 151 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा, कांग्रेस को 16 से 30, आम आदमी पार्टी को 9 से 21 और अन्य राजनीतिक दलों को 2 से 6 सीट मिलने की उम्मीद है.

Disclaimer : जो आंकड़े दिए गए हैं वे विभिन्न एजेंसियों के सर्वे पर आधारित है. इन आंकड़ों पर www.prabhatkhabar.in कोई दावा नहीं करता.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें