18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख आज, यहां देखें जरूरी बातें

UGC NET December 2023 Registration: यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी है. संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, अब उम्मीदवारों के पास रजिस्ट्रेशन करने के लिए आज, 31 अक्टूबर तक का समय है.

UGC NET December 2023 Registration: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट (University Grants Commission National Eligibility Test) दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी है. संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, अब उम्मीदवारों के पास रजिस्ट्रेशन करने के लिए आज, 31 अक्टूबर तक का समय है. जिन लोगों ने अभी तक यूजीसी नेट के लिए आवेदन नहीं किया है या पिछली समय सीमा से चूक गए हैं, वे आज आवेदन कर सकते हैं.

पहले, यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर निर्धारित की गई थी. हालांकि, एनटीए ने अधिक उम्मीदवारों को समायोजित करने की आवश्यकता को पहचानते हुए विस्तार देने का फैसला किया. अब तक, इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर 31 अक्टूबर को रात 11:59 बजे तक जमा कर सकते हैं. एनटीए की आधिकारिक सूचना इस बात पर जोर देती है कि उम्मीदवारों को केवल एक आवेदन जमा करना होगा; एक से अधिक बार आवेदन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

UGC NET December 2023 Registration: आवेदन कैसे करें?

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:-

चरण 1. आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.

चरण 2. होमपेज पर यूजीसी नेट एप्लिकेशन फॉर्म लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें.

चरण 3. आवश्यक विवरण प्रदान करके पंजीकरण करें.

चरण 4. आवेदन पत्र पूरा करें और आवश्यक शुल्क भुगतान करें.

चरण 5. आवेदन पत्र और पुष्टिकरण पर्ची नीचे रखें। भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें.

इस दिन तक कर सकते हैं सुधार

  • इसके अतिरिक्त, एनटीए ने उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में किसी भी त्रुटि को ठीक करने का अवसर प्रदान किया है. आवेदन सुधार विंडो 1 से 3 नवंबर तक खुली रहेगी. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस अवधि के बाद, किसी और संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी.

  • यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सत्र 6 दिसंबर, 2023 से 22 दिसंबर तक होने वाला है. एडमिट कार्ड और सिटी स्लिप विवरण बाद की तारीख में जारी किए जाएंगे.

  • परीक्षा के दौरान, उम्मीदवारों के पास कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तीन घंटे का समय होगा. भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए पात्र होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है.

Also Read: BPSC TRE Exam: दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के इस दिन से आवेदन शुरू, जानें कब होगी परीक्षा
Also Read: Bihar DELED Admission 2023: बिहार डीएलएड काउंसलिंग के लिए आवेदन शुरू, 11 नवंबर को आएगी पहली लिस्ट
Also Read: CISF Head Constable (GD) Recruitment 2023: 215 पदों के लिए आवेदन शुरू, इस लिंक पर करें रजिस्ट्रेशन
Also Read: NITTT Result Out: राष्ट्रीय शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा परिणाम जारी, यहां से चेक करें स्कोर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें