23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

NEET PG 2023: घटाई जाएगी कटऑफ, NMC ने किया बड़ा ऐलान, देखें अपडेट

NEET PG 2023: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) सहित विभिन्न चिकित्सा संगठन पिछले कुछ हफ्तों से एनईईटी पीजी कट-ऑफ में संशोधन का समर्थन कर रहे हैं.

NEET PG 2023: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के सदस्य डॉ. हरीश गुप्ता ने कहा है कि एनईईटी पीजी 2023 कट-ऑफ में कमी होने की पूरी संभावना है. मीडिया में एक हालिया रिपोर्ट में विकास की ओर इशारा किया गया था, लेकिन इसके कार्यान्वयन की कोई विशेष तारीख सामने नहीं आई थी. गुप्ता ने कट-ऑफ स्कोर में संभावित कमी के बारे में बात की लेकिन यह भी बताया कि इस बदलाव से चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित नहीं होगी.

क्या है रिपोर्ट में

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) सहित विभिन्न चिकित्सा संगठन पिछले कुछ हफ्तों से एनईईटी पीजी कट-ऑफ में संशोधन का समर्थन कर रहे हैं.

पहले कितना था कटऑफ

IMA और FORDA ने कट-ऑफ अंक में 30 प्रतिशत तक की संभावित कटौती का समर्थन किया है. अनजान लोगों के लिए, NEET PG कट-ऑफ, अब तक, सामान्य/अनारक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत, विकलांग छात्रों (PwD) के लिए 45 प्रतिशत और अन्य आरक्षित समूहों से संबंधित छात्रों के लिए 40 प्रतिशत है.

13 सितंबर, 2023 को आईएमए ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री को संबोधित एक पत्र में स्नातकोत्तर छात्रों को रिक्त सीटें आवंटित करने के लिए कटऑफ मानदंड पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया था.रिपोर्ट्स के मुताबिक 2022 में एनईईटी पीजी काउंसलिंग के बाद कुल 3744 सीटें खाली थीं.

आईएमए अध्यक्ष डॉ. शरद कुमार ने कहा कि कटऑफ कम करने से न केवल खाली सीटों की संख्या कम होगी, बल्कि चिकित्सा शिक्षा प्रणाली को वांछित संकाय भी उपलब्ध होंगे. आपको बता दें कि इस वक्त मेडिकल काउंसलिंग कमेटी NEET PG काउंसलिंग आयोजित कर रही है. हालांकि कटऑफ में कटौती की मांग के चलते राउंड 3 सीट आवंटन रिजल्ट की घोषणा में देरी हो रही है. तीसरे दौर के आवंटन परिणाम 16 सितंबर, 2023 को घोषित किए जाने थे, लेकिन अभी तक रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है.

Also Read: बिहार में शिक्षकों के 69000 पदों पर होंगी नई भर्तियां, जानें कब जारी होगा नोटिफिकेशन
Also Read: Job Alert: तमिलनाडु यूनिफॉर्मड सर्विसेज में 3359 पदों के लिए कब होगी परीक्षा, देखें डिटेल
Also Read: SJVN Limited recruitment 2023: फील्ड इंजीनियर और फील्ड ऑफिसर के 153 पदों के लिए 18 सितंबर से आवेदन करें
Also Read: CAT 2023: भारत के प्रमुख बी-स्कूलों के लिए परीक्षा में सफलता के लिए टिप्स और ट्रिक्स
Also Read: एम्स आईएनआई सीईटी जनवरी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, aiimsexams.ac.in यहां से करें डायरेक्ट अप्लाई
Also Read: IDBI Recruitment 2023: 600 जूनियर सहायक प्रबंधक पदों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 20 अक्टूबर को परीक्षा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें