26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Time zones: जानें दुनिया भर में कितने Time zones हैं

Time zones: दुनिया में वर्तमान में 38 अलग-अलग स्थानीय समय का उपयोग किया जा रहा है. मानक समय क्षेत्र, दिन-रात बचत समय क्षेत्र और आधे घंटे और चौथाई घंटे के ऑफसेट जैसे समय क्षेत्रों को समझना महत्वपूर्ण है.

Time zones: समय क्षेत्र आधुनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं, जो हमें विभिन्न क्षेत्रों और देशों में अपनी दैनिक गतिविधियों को समन्वित करने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में कितने समय क्षेत्र हैं? जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है.

समय क्षेत्रों की अवधारणा

समय क्षेत्र समन्वित विश्वकालिक समय (UTC) से अपने विस्थापन के आधार पर परिभाषित किए जाते हैं, जो प्राथमिक समय मानक है. प्रत्येक समय क्षेत्र को ग्रीनिच, लंदन, यूनाइटेड किंगडम में प्राइम मेरिडियन (0° देशांतर) के पूर्व या पश्चिम में अपनी दूरी के आधार पर मापा जाता है. इसका अर्थ है कि पृथ्वी पर प्रत्येक स्थान को अपने देशांतर के आधार पर एक विशिष्ट समय क्षेत्र सौंपा जाता है.

समय क्षेत्रों की संख्या

आदर्श दुनिया में, प्रत्येक समय क्षेत्र 15 डिग्री देशांतर को कवर करता और पड़ोसी समय क्षेत्रों से एक घंटे का समय अंतर होता. इससे 24 समय क्षेत्र बनते. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय तारीख रेखा (IDL) तीन और समय क्षेत्र बनाती है, और कुछ समय क्षेत्र केवल 30 या 45 मिनट अलग हैं, जिससे कुल समय क्षेत्रों की संख्या काफी बढ़ जाती है.

वर्तमान समय क्षेत्र

वर्तमान में दुनिया भर में 38 अलग-अलग स्थानीय समय का उपयोग किया जा रहा है. ये समय क्षेत्र तीन प्रमुख समूहों में वर्गीकृत हैं: मानक समय क्षेत्र, दिन-रात बचत समय क्षेत्र और आधे घंटे और चौथाई घंटे के ऑफसेट.

मानक समय क्षेत्र

मानक समय क्षेत्र सबसे आम हैं और उनकी परिभाषा UTC ऑफसेट के आधार पर की जाती है. उदाहरण के लिए, UTC +12 का उपयोग न्यूजीलैंड में किया जाता है, जबकि UTC -8 का उपयोग अलास्का, यूएसए में किया जाता है.

मानक समय क्षेत्र समन्वित विश्वकालिक समय (UTC) से अपने विस्थापन के आधार पर परिभाषित किए जाते हैं. प्रत्येक मानक समय क्षेत्र को 15 डिग्री देशांतर को कवर करने और पड़ोसी समय क्षेत्रों से एक घंटे का समय अंतर होने की अवधारणा पर बनाया गया है. भारत UTC +5:30 का उपयोग करता है, जो कि ग्रीनिच मीन टाइम (GMT) से 5 घंटे 30 मिनट आगे है. यह समय क्षेत्र भारत के अधिकांश हिस्सों को कवर करता है, लेकिन कुछ छोटे क्षेत्र जैसे जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, असम और अरुणाचल प्रदेश अलग समय क्षेत्रों में आते हैं. भारत के पड़ोसी देश भी अलग-अलग समय क्षेत्रों में आते हैं:

  • पाकिस्तान UTC +5 का उपयोग करता है
  • नेपाल UTC +5:45 का उपयोग करता है
  • बांग्लादेश UTC +6 का उपयोग करता है
  • श्रीलंका UTC +5:30 का उपयोग करता है, जो भारत के समान है
  • म्यांमार UTC +6:30 का उपयोग करता है

इस प्रकार, भारत और उसके पड़ोसी देश अलग-अलग मानक समय क्षेत्रों में आते हैं, जिससे क्षेत्रीय संचार और समन्वय में कठिनाइयां पैदा होती हैं. हालांकि, दिन-रात बचत समय (DST) का उपयोग भारत में नहीं किया जाता है, जो कुछ अन्य देशों में लागू है और समय क्षेत्रों में अस्थायी बदलाव लाता है. विश्व में कुल मिलाकर 24 मानक समय क्षेत्र हैं, जो प्रत्येक 15 डिग्री देशांतर को कवर करते हैं और पड़ोसी समय क्षेत्रों से एक-एक घंटे का अंतर होता है. हालांकि, वास्तविक स्थिति में कुछ अतिरिक्त समय क्षेत्र भी हैं, जो इस आदर्श मॉडल से थोड़ा विचलित हैं. उदाहरण के लिए, कुछ क्षेत्र UTC +5:30, UTC +5:45 या UTC +6:30 का उपयोग करते हैं, जो मानक 15 डिग्री के अंतर से थोड़ा अलग हैं. इन अतिरिक्त समय क्षेत्रों के कारण वास्तविक समय क्षेत्रों की कुल संख्या 38 तक पहुंच गई है.

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 5
Time zones: जानें दुनिया भर में कितने Times zones हैं.

Time zones: आधे घंटे और चौथाई घंटे के ऑफसेट

मानक समय क्षेत्रों के अलावा, आधे घंटे और चौथाई घंटे के ऑफसेट भी हैं. इनका उपयोग विशिष्ट क्षेत्रों में किया जाता है, जहां स्थानीय समय UTC से एक घंटे से ठीक एक घंटे अलग नहीं होता. उदाहरण के लिए, UTC +10:30 का उपयोग ऑस्ट्रेलिया के लॉर्ड होव द्वीप में किया जाता है, जबकि UTC +12:45 का उपयोग न्यूजीलैंड के चैथम द्वीपों में किया जाता है.

पढ़ें: Bihar GK, कला और संस्कृति से हमेशा पूछे जाते हैं Bpsc, Ssc में प्रश्न

दिन-रात बचत समय क्षेत्र

दिन-रात बचत समय (DST) के दौरान, कुछ समय क्षेत्र अपने UTC ऑफसेट को नए स्थानीय समय को दर्शाने के लिए बदल देते हैं. उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया DST के दौरान पैसिफिक डेलाइट टाइम (PDT) का उपयोग करता है, जो UTC-7 है, लेकिन शेष समय में पैसिफिक स्टैंडर्ड टाइम (PST) का उपयोग करता है, जिसका ऑफसेट UTC-8 है.

Time zones: दुनिया में 24 से अधिक समय क्षेत्र हैं, जिनमें वर्तमान में 38 अलग-अलग स्थानीय समय का उपयोग किया जा रहा है. विभिन्न क्षेत्रों और देशों में प्रभावी संचार और समन्वय के लिए समय क्षेत्रों को समझना महत्वपूर्ण है. समय क्षेत्रों और उनके संबंधित UTC ऑफसेट को जानकर, हम आधुनिक जीवन की जटिलताओं को बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं.

यह भी पढ़ेंअमेरिका का 248वां स्वतंत्रता दिवस आज, US कैसे बन गया था गुलाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें