27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stephen Hawking के प्रेरणादायक कोट्स जो आपके अंदर भी भर देंगे जोश

Stephen Hawking: कॉस्मोलॉजी और गुरुत्वाकर्षण के क्षेत्र में क्रांतिकारी योगदान दिया. यहां पढ़ें उनके कोट्स और उपलब्धियां जो उनकी प्रतिभा को प्रदर्शित करती हैं.

Stephen Hawking: स्टीफन हॉकिंग एक प्रसिद्ध ब्रिटिश वैज्ञानिक, कॉस्मोलॉजिस्ट और लेखक थे. उन्होंने कई महत्वपूर्ण शोध और खोजों के माध्यम से कॉस्मोलॉजी और गुरुत्वाकर्षण के क्षेत्र में क्रांतिकारी योगदान दिया. उनके कार्यों ने हमारी ब्रह्मांड के बारे में हमारी समझ को गहराई प्रदान की. यहाँ उनके 5 सर्वश्रेष्ठ उद्धरण हैं जो उनकी प्रतिभा और दृष्टिकोण को प्रदर्शित करते हैं.

Untitled Design 2
Stephen hawking

Top 5 कोट्स

  • “मेरा लक्ष्य सरल है: पूरे ब्रह्मांड का एक पूर्ण समझ प्राप्त करना.” 
    यह उद्धरण हॉकिंग की उत्सुकता और जिज्ञासा को प्रदर्शित करता है. उन्होंने अपने पूरे जीवन में ब्रह्मांड के रहस्यों को समझने के लिए कड़ी मेहनत की.
  • “मैं अपने IQ स्कोर के बारे में कोई अवधारणा नहीं रखता. जो लोग अपने IQ के बारे में बड़बोलते हैं, वे हारने वाले हैं.” 
    यह उद्धरण हॉकिंग की विनम्रता और अहंकार से दूर रहने की क्षमता को दर्शाता है. वे अपनी प्रतिभा पर गर्व नहीं करते थे.
  • “समय के पहले बिग बैंग के घटनाक्रम परिभाषित नहीं किए जा सकते, क्योंकि उनका कोई अवलोकनीय परिणाम नहीं है. इसलिए, हम उन्हें सिद्धांत से बाहर कर सकते हैं.” 
    यह उद्धरण हॉकिंग की वैज्ञानिक दृष्टि को प्रदर्शित करता है. वे केवल प्रमाणित और अवलोकनीय तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करते थे.
  • “मैं अपने व्हीलचेयर को उनकी नृत्य क्षमता के लिए चुनता हूं.” 
    यह उद्धरण हॉकिंग की मजाकिया और सकारात्मक दृष्टिकोण को दर्शाता है. उन्होंने अपनी बीमारी को कभी अपने विकास में बाधा नहीं माना.
  • “कुछ भी असंभव नहीं है, केवल कुछ चीजें अधिक संभावना से असंभव हैं.” 
    यह उद्धरण हॉकिंग की आशावादी और उत्साहजनक दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है. वे हमेशा नए अवसरों और खोजों की तलाश करते रहे.

Also read :-Top 5 Prime Ministers जिन्होंने साहित्य और राजनीति में किया उल्लेखनीय योगदान

Stephen Hawking: एक वैज्ञानिक और लेखक का जीवन

स्टीफन हॉकिंग एक प्रसिद्ध ब्रिटिश वैज्ञानिक, कॉस्मोलॉजिस्ट और लेखक थे. उन्होंने कॉस्मोलॉजी और गुरुत्वाकर्षण के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण शोध और खोजों के माध्यम से क्रांतिकारी योगदान दिया. उनके कार्यों ने हमारी ब्रह्मांड के बारे में हमारी समझ को गहराई प्रदान की.

Stephen Hawking: गुरुत्वाकर्षण और ब्रह्मांड के मूल सिद्धांत

1970 में, हॉकिंग और उनके सहयोगी रॉजर पेनरोज ने “गुरुत्वाकर्षण पतन और कॉस्मोलॉजी की एकल बिंदुओं” पर एक संयुक्त पेपर प्रकाशित किया. इस पेपर में, उन्होंने ब्रह्मांड के मूल के बारे में एक नया सिद्धांत प्रस्तुत किया, जो बिग बैंग के सिद्धांत का समर्थन करता था.

हॉकिंग ने क्वांटम गुरुत्वाकर्षण और कॉस्मोलॉजी के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया. उन्होंने 1983 में जेम्स हार्टल के साथ मिलकर “हार्टल-हॉकिंग स्टेट” नामक एक मॉडल प्रस्तुत किया, जो बिग बैंग से पहले के समय के बारे में एक नया दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है. ऐसे ही 1974 में, हॉकिंग ने “ब्लैक होल विस्फोट?” नामक एक अन्य पेपर प्रकाशित किया, जिसमें उन्होंने सिद्धांत प्रस्तुत किया कि ब्लैक होल्स केवल पदार्थ को नहीं खींचते हैं, बल्कि प्रकाश भी उत्सर्जित करते हैं. यह सिद्धांत अब प्रयोगशाला प्रयोगों द्वारा पुष्ट किया गया है और “हॉकिंग विकिरण” के रूप में जाना जाता है.

Stephen Hawking: अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन उन्होंने अपनी बीमारी को कभी अपने विकास में बाधा नहीं माना. उन्होंने अपने कार्यों और लेखन के माध्यम से पीढ़ियों को प्रेरित किया. उनकी प्रसिद्ध पुस्तक “ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम” ने वैज्ञानिक जगत में क्रांति ला दी और उन्हें वैश्विक स्तर पर प्रसिद्धि दिलाई. स्टीफन हॉकिंग का जीवन और कार्य हमेशा याद किया जाएगा और उनकी विरासत भविष्य के वैज्ञानिकों को प्रेरित करती रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें