23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी, उच्च माध्यमिक के भाषाई विषयों समेत 15 विषयों का पहले दिन निकला रिजल्ट

BPSC Teacher Result 2023: उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों का रिजल्ट निकलना शुरू, भाषाई विषयों समेत 15 विषयों का पहले दिन निकला रिजल्ट दो-तीन विषयों के देर रात आने की संभावना, सभी 43 विषयों का रिजल्ट आने में लगेंगे दो दिन और. चयनित अभ्यर्थियों का जिला आवंटन की सूची भी जारी.

BPSC Teacher Result 2023 : बिहार के उच्च माध्यमिक विद्यालयों (कक्षा 11वीं और 12वीं ) में शिक्षक नियुक्ति के लिए 25 और 26 अगस्त को ली गयी परीक्षा का रिजल्ट बीपीएससी ने मंगलवार शाम से निकलना शुरू कर दिया है. हिंदी विषय का रिजल्ट सबसे पहले जारी किया गया जो शाम 4.30 बजे बीपीएससी की वेबसाइट पर आ गया. उसके तीन घंटे बाद अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला और उर्दू का रिजल्ट साइट पर डाला गया. रिजल्ट के साथ ही चयनित अभ्यर्थियों के जिला आवंटन की सूची भी संलग्न है. आयोग के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि 10 और विषयों को रिजल्ट भी तैयार है, जो आयोग की सहमति मिलने के साथ ही एनआइसी को भेज दिया जायेगा और रात तक यह भी साइट पर आ जायेगा.

देर रात तक 17-18 विषयों का रिजल्ट आ जाने की संभावना

शेष बचे 28 विषयों का भी रिजल्ट तैयार करने का काम चल रहा ह, जिसमें दो -तीन विषय देर शाम तक तैयार हो जाने की संभावना है और आयोग के सदस्यों के स्वीकृति के बाद उसे भी एनआइसी को भेज दिया जायेगा, उनके देर रात तक साइट पर आ जाने की संभावना है. इस प्रकार देर रात तक 17-18 विषयों का रिजल्ट आ जाने की संभावना है. 43 विषयों में से बाकी बचे 25 या 26 विषयों का रिजल्ट अगले दो दिनों में आयेगा. विदित हो कि उच्च माध्यमिक शिक्षकों की 57602 रिक्तियों के लिए 39680 ने आवेदन दिया था जिनमें से 37465 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुये थे. इस प्रकार परीक्षार्थियों की संख्या रिक्तियों के लगभग दो तिहाई ही थी.

कट ऑफ में भी की गयी कमी

बीपीएससी ने अपने वेबसाइट पर सूचना जारी कर कहा है कि कुल रिक्ति या कुल अभ्यर्थी जिनकी भी संख्या कम है उनके 75 फीसदी तक अभ्यर्थियों के चयन के लिए न्यूनतम कट ऑफ (अहर्तांक) में जितनी भी जरुरी थी, उतनी कमी की गयी है. इस संदर्भ में आयोग की बैठक में रिजल्ट तैयार होने से पहले ही निर्णय ले लिये गये थे. विदित हो कि अनारक्षित श्रेणी का न्यूनतम अहर्तांक 40 फीसदी, पिछड़ा वर्ग का 36.5 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग का 34 फीसदी और महिला, दिव्यांग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति का 32 फीसदी है जिसमें कमी की गयी है.

भाषा विषयों में पास हो गये सभी अभ्यर्थी, फिर भी सीट खाली

हिंदी में 3221 रिक्तियां थी जिनमें से 823 अनारक्षित और शेष विभिन्न आरक्षण श्रेणी के थे. लेकिन आवेदकों की संख्या महज 525 होने के कारण बीपीएससी ने सभी का रिजल्ट अनारक्षित श्रेणी में ही दे दिया. इसके बावजूद 2696 पद रिक्त रह गये. ऐसी ही स्थिति अंग्रेजी, संस्कृत, मैथिली और उर्दू की भी रही जिनमें बड़ी संख्या में पद रिक्त रह गये.

विषय – रिक्ति – चयनित

  • हिंदी – 3221- 525

  • अंग्रेजी- 3535- 2468

  • उर्दू- 1749- 145

  • संस्कृत- 1289-258

  • मैथिली- 158- 48

Undefined
Bpsc शिक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी, उच्च माध्यमिक के भाषाई विषयों समेत 15 विषयों का पहले दिन निकला रिजल्ट 5
Undefined
Bpsc शिक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी, उच्च माध्यमिक के भाषाई विषयों समेत 15 विषयों का पहले दिन निकला रिजल्ट 6
Undefined
Bpsc शिक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी, उच्च माध्यमिक के भाषाई विषयों समेत 15 विषयों का पहले दिन निकला रिजल्ट 7
Undefined
Bpsc शिक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी, उच्च माध्यमिक के भाषाई विषयों समेत 15 विषयों का पहले दिन निकला रिजल्ट 8
Also Read: बिहार में नाबालिगों के खिलाफ यौन अपराधों में तेजी से वृद्धि, मानव तस्करी के मामले भी बढ़े

एक एक कर विषयवार जारी हो रहा है रिजल्ट

उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in डायरेक्ट लिंक से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. अभी केवल 11 वीं और 12 वीं के हिंदी विषय के नतीजे घोषित किये गए हैं. इसे www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. बाकी विषयों का रिजल्ट एक एक कर साइट पर अपलोड हो रहा है. बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के 11वीं और 12वीं कक्षा के हिंदी विषय के परिणाम जारी कर दिए है ये परिणाम ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये गए हैं.

कुल कितने उम्मीदवारों का परिणाम होगा जारी

बिहार शिक्षक भर्ती के जरिये राज्य में कुल 1,70,461 शिक्षक पदों पर भर्ती की जाएगी, जिनमें से कक्षा 1 से 5 के लिए 79,943, कक्षा 9 से 10 के लिए शिक्षकों के 32,916 पद और कक्षा 11 से 12 के लिए शिक्षकों के लिए 57,602 पदों पर भर्तियाँ की जाएंगी. उल्लेखनीय है कि बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की फाइनल उत्तर कुंजी 15 अक्टूबर 2023 को आयोग द्वारा जारी की गई है.

18 अक्टूबर को आ सकता है माध्यमिक शिक्षकों का परिणाम

आयोग बुधवार, 18 अक्टूबर को माध्यमिक शिक्षकों का परिणाम जारी कर सकता है. इसके बाद यानी सबसे अंत में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे. ये कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं क्योंकि आयोग द्वारा बीपीएससी स्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा का फाइनल आंसर-की जारी कर दिया गया है. आंसर-की दो दिन पहले यानी 15 अक्टूबर को जारी किया गया है. वहीं बीते दिनों बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने भी बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा रिजल्ट के मिड अक्टूबर तक जारी किए जाने की संभावना जताई थी. ऐसे में संभावना यही बनती है कि बीपीएससी स्कूल टीचर भर्ती परीक्षा के नतीजे आज जारी कर दिए जाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें