1. home Hindi News
  2. career
  3. upsc ndana ii exam 2021 registration begins candidates can check and apply online through the official site of upsc on upsc gov in know how to register for upsc nda sry

UPSC NDA/NA II Exam 2021: एनडीए 2 परीक्षा के लिए आवेदन शुरु, ऐसे कर सकते हैे अप्लाई upsc.gov.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UPSC NDA Exam 2021: एनडीए 2 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी
UPSC NDA Exam 2021: एनडीए 2 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी
internet

संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी एनडीए/एनए II परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II), 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 जून, 2021 को समाप्त होगी. उम्मीदवार यूपीएससी के आधिकारिक साइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

UPSC NDA/NA II Exam 2021: योग्‍यता

UPSC NDA 2 2021 exam के लिये वे सभी उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्‍होंने किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री और मैथ्‍स के साथ 12वीं पास की है. उम्‍मीदवार भारत का नागरिक हो.

UPSC NDA/NA II Exam 2021: आवेदन शुल्क

अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 100/- रुपये है जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्‍क है. अन्‍य सभी जानकारियां उम्‍मीदवार जारी नोटिफिकेशन में चेक करें.

UPSC NDA/NA II Exam 2021: महत्‍वपूर्ण डेट्स

  • ऑनलाइन एप्लिकेशन शुरू होने की डेट: 09 जून 2021

  • ऑनलाइन एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट: 29 जून 2021

  • आवेदन वापस लेने की डेट: 06 जुलाई से 12 जुलाई 2021

  • एग्‍जाम की डेट: 05 सितंबर 2021

UPSC NDA/NA II Exam 2021: ऐसे करें आवेदन

1. आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं.

2. ऑनलाइन एप्‍लीकेशन सेक्‍शन में दिये गए लिंक UPSC NDA/NA Exam 2021 पर क्‍ल‍िक करें.

3. एप्‍लीकेशन फॉर्म दो चरणों में भरा जाएगा. पहले उम्‍मीदवार को रजिस्‍टर करना होगा खुद को और फिर उसके बाद फॉर्म भरना होगा.

4. दिये गए निर्देशों के अनुसार सावधानीपूर्वक फॉर्म भरें.

5. ऑनलाइन फीस भरें.

ये है चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी (NDA) और नौसेना एकेडमी (NA) में प्रवेश के लिए पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। लिखित परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाती है. इसमें सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है. सर्विस सेलेक्शन बोर्ड के द्वारा इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है.

वर्ष 2021 में एक ही बार होगी एनडीए परीक्षा

यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. सितंबर में आयोजित की जाने वाली परीक्षा इस वर्ष की दूसरी परीक्षा होगी. हालांकि, देश भर में कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर, सितंबर परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन को स्थगित किए जाने की भी संभावना है. फिर भी, आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार परीक्षा की प्रक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें