1. home Home
  2. career
  3. upsc civil servics ias officer know salary and allowance of a civil servant prt

Sarkari Naukri: बेहद कठिन है यूपीएससी की परीक्षा, जानिए एक आईएएस अधिकारी को कितनी मिलती है सैलरी और भत्ते

एक आईएएस अधिकारी की जितनी बड़ी जिम्मेदारी होती है, उनकी सैलरी उतनी ही आकर्षक होती है. बता दें, सरकारी अधिकारियों में आईएएस अधिकारी की सैलरी काफी बढ़िया होती है. 7वें वेतन आयोग के अनुसार...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UPSC, Civil Services, IAS
UPSC, Civil Services, IAS
twitter

UPSC, Civil Services, IAS: देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Civil Services). हर साल लाखों की संख्या में छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकन महज कुछ परीक्षार्थियों का ही चयन हो पाता है. जिनका चयन होता है उन्हीं को आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) समेत अन्य कैटेगरी में नियुक्ति होती है. लेकिन क्या आप जानते है कि आईएएस बनने के बाद बतौर एक सरकारी अधिकारी उन्हें कितनी सैलरी मिलती है. तो आइए जानते हैं इस बारे में..

आईएएस अधिकारी की सैलरी जानने से पहले यह जान लें कि, जान लें कि आईएएस देश की सबसे बड़ी सरकारी जॉब (Government Job) है. सीधे ये प्रशासन से जुड़े होते हैं. एक आईएएस के अंतर्गत कई विभाग आते हैं. कई छोड़े बड़े विभाग उन्हीं की देखरख में काम करते हैं. इनकी सैलरी स्ट्रक्चर को 8 ग्रेड में बांटा गया है. उन्हें एक फिक्स्ड बेसिक पे और ग्रेड पे दिया जाता है.

जाहिर है एक आईएएस अधिकारी की जितनी बड़ी जिम्मेदारी होती है, उनकी सैलरी उतनी ही आकर्षक होती है. बता दें, सरकारी अधिकारियों में आईएएस अधिकारी की सैलरी काफी बढ़िया होती है. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार, आईएएस अधिकारी की बैसिक सैलरी 56,100 रुपये है. इसके अलावा उन्हें कई तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं. कुल मिलाकर उन्हें सवा लाख तक सैलरी मिलती है. जैसे जैसे पद बढ़ता है सैलरी में भी इजाफा होता जाता हैं.

कैसे बनते हैं आईएएस अधिकारी: एक आईएएस अधिकारी बनने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री का होना जरूरी होता है. आनी कोई भी छात्र किसी भी शंकाए में ग्रेजुएट होकर यूपीएससी की परीक्षा दे सकता है. यानी साइंस आर्टस् और कॉमर्स के छात्र भी यूपीएससी की परीक्षा दे सकते है. यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में होती है. पीटी यानी प्रारंभिक परीक्षा, मेन्स यानी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार यानी इंटरव्यू.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें