27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sarkari Naukri: पश्चिम बंगाल में टेट की परीक्षा 11 दिसंबर को, एक लाख से अधिक लोगों ने किये आवेदन

Sarkari Naukri: शिक्षक भर्ती घोटाले मामले को लेकर आंदोलन जारी है. गत 14 अक्तूबर को पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीपीई) का पोर्टल खुलने के बाद से 11 दिनों में ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) के लिए एक लाख से अधिक आवेदन आये हैं.तीन नवंबर तक करीब दो लाख आवेदन मिलने की उम्मीद है.

Sarkari Naukri: पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले मामले को लेकर आंदोलन जारी है. वहीं गत 14 अक्तूबर को पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीपीई) का पोर्टल खुलने के बाद से 11 दिनों में ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) के लिए एक लाख से अधिक आवेदन आये हैं. आवेदन-पत्र तीन नवंबर तक जमा होंगे. बोर्ड को तीसरे टेट के लिए और आवेदन मिलने की उम्मीद है. ध्यान रहे कि वर्ष 2014 व 2017 के बाद यह पहला टेट होगा.

Also Read: स्वास्थ्य साथी पर राज्य सरकार ने अब तक खर्चे 5000 करोड़, बंगाल में 40 लाख लोगों के लाभान्वित होने का दावा
3 नवंबर तक करीब दो लाख आवेदन मिलने की उम्मीद

हाल में स्टेट एसएससी (School Service Commission) के जरिये भर्ती घोटालों के परिप्रेक्ष्य में राज्य सरकार के साथ प्राथमिक बोर्ड के लिए टेट कराना बड़ी चुनौती होगी. मालूम रहे कि प्राथमिक विद्यालयों (कक्षा एक से चार तक) में सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए अंतिम विज्ञापन वर्ष 2017 में जारी हुआ था. ऐसे में करीब पांच साल बाद 11 दिसंबर को टेट होने जा रहा है. बोर्ड के एक अधिकारी को तीन नवंबर तक करीब दो लाख आवेदन मिलने की उम्मीद है. इसके साथ ही शांतिपूर्ण तरीकें से परीक्षा संपन्न हो इसके लिये भी तैयारियां की जा रही है.

Also Read: पश्चिम बंगाल: कालीपूजा के दिन बानतल्ला के चमड़ा फैक्ट्री में भयावह आग, दमकल की 16 गाड़ियां भेजी गयीं
प्राथमिक शिक्षा बोर्ड निजी एजेंसी को करेगी हायर

अतीत से सबक लेते हुए प्राथमिक शिक्षा बोर्ड इस बार सुरक्षा के लिए निजी एजेंसी को हायर करेगा, ताकि टेट के दौरान अव्यवस्था को लेकर सवाल ना उठे. इसके अलावा प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के कामकाज पर कलकत्ता हाइकोर्ट की भी नजर रहेगी, इसलिए बोर्ड के अधिकारी दो या त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था चाहते हैं. हालिया नोटिस में उल्लेख है कि प्राथमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा प्रक्रिया की मजबूती के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रणाली लागू करना चाहता है. एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि नयी प्रणालियां लागू की जायेंगी. परीक्षा को त्रुटिमुक्त रखने के विशेष इंतजाम किये जा रहे हैं. नयी प्रणाली उपयोगकर्ता के अनुकूल होगी जैसी देशभर की विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में होती है. परीक्षा-केंद्र पर मूर्त-सत्यापन के लिए बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन सिस्टम लागू होगा. परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरे लगाने पर भी विचार हो रहा है.

Also Read: फनी से लेकर सितरंग चक्रवात ने बांग्लादेश में मचाई भारी तबाही, 7 लोगों की हुई मौत, मेघालय में हाई अलर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें