1. home Hindi News
  2. career
  3. ssc si delhi police capf 2019 paper ii postponed due to coronavirus spike new dates to be announced later check offical website sarkari naukri and result 2021 sry

SSC CPO Exam 2021: कर्मचारी चयन आयोग ने स्थगित की दिल्ली पुलिस की परीक्षा, नए डेट्स की जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर बनाए रखें नजर ssc nic in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 दिल्ली पुलिस की परीक्षा स्थगित
दिल्ली पुलिस की परीक्षा स्थगित
internet

कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर, सीएपीएफ और सीआईएसएफ में सहायक उप-निरीक्षक के लिए पेपर -2 परीक्षा स्थगित कर दी है। देश में कोरोनावायरस महामारी के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। SSC CPO पेपर -2 परीक्षा 2019 9 मई 2021 को आयोजित होने वाली थी.

SSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा को स्थगित करने की आधिकारिक सूचना अपलोड कर दी है. आधिकारिक नोटिस के अनुसार "देश भर में COVID-19 मामलों में उछाल के कारण, आयोग ने दिल्ली पुलिस, सब-इंस्पेक्टर के पेपर- II और CISF परीक्षा -2019 में 08-05-2013 को निर्धारित CISF में ASI को स्थगित करने का निर्णय लिया है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से अपडेट के लिए आयोग की वेबसाइट पर जाएं, "

दिसंबर 2019 को आयोजित की गई थी पेपर 1 की परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ और सहायक उप-निरीक्षकों के पेपर- I को CISF परीक्षा 2019 में 9 से 13 दिसंबर, 2019 तक और 30 दिसंबर, 2019 को कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित किया था. इसका परिणाम 14 फरवरी, 2020 को घोषित किया गया था. पेपर -1 परीक्षा में कुल 2,63,904 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. जिन उम्मीदवारों ने पेपर -1 परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त की है, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा और / या शारीरिक मानक परीक्षा में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था.

कुल 4035 महिला उम्मीदवार और 41888 पुरुष उम्मीदवार खुली रिक्तियों के लिए योग्य थे. 390 उम्मीदवारों को विभागीय रिक्तियों के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था और 123 पुरुषों को पूर्व सैनिकों (दिल्ली पुलिस) के विशेषीकृत श्रेणियों के तहत शॉर्टलिस्ट किया गया था। दिल्ली पुलिस-पुरुष में उप-निरीक्षक की कुल 132 रिक्तियां हैं, दिल्ली पुलिस-महिला में उप-निरीक्षक के लिए 79 और सीएपीएफ में उप-निरीक्षक के लिए 2534 रिक्तियां उपलब्ध हैं.

क्या है स्टाफ सेलेक्शन कमीशन

SSC फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं यह भारत सरकार के अधीन कार्य करने वाला संगठन है. SSC विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया का संचालन करने का एक सर्वोच्च निकाय है(SSC is an apex body responsible for conducting the recruitment process for different posts under various ministries and departments) SSC को पहले अधीनस्थ सेवा आयोग(Subordinate Service Commission) कहा जाता था.

अब, यह कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है. SSC संगठन, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग - या Department of Personnel and Training (DoPT) के अंतर्गत आता है, जिसमें एक अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक होता है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें