1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2021 job in police department govt job vacancy salary age limit prt

Sarkari Naukri 2021: पुलिस विभाग में निकली है बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Police vacancy
UP Police vacancy
File Photo

Sarkari Naukri, UP Police SI Recruitment 2021, Job Alert: अगर अपका सपना पुलिस में भर्ती होने का है, तो यह खबर आपके लिए है. पुलिस विभाग में भर्ती होकर आप देश सेवा के साथ साथ अपना सपना भी पूरा कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से पुलिस में बहाली के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो फटाफट एप्लीकेशन फार्म भर दें. पद, योग्यता आयु सीमा समेत अन्य जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर...

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने यूपी पुलिस में 9 हजार 5सौ 34 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो कोई भी पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं वो विभाग की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर जॉब से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 1 अप्रैल 2021 से ही शुरू हो चुकी है. आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 है.

कितने हैं रिक्त पदः यूपी पुलिस में 9 हजार 5सौ 34 पदों के लिए रिक्तियां निकली है. इनमें अलग-अलग पदों के लिए रिक्तियां शामिल हैं. जिसमें, 3,613 पद अनारक्षित हैं. जबकि 902 पद ईडब्ल्यूएस, 2437 पद ओबीसी, 1895 एससी, 180 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. भर्ती प्रक्रिया के लिए सभी वर्ग के कैंडिडेट्स को 400 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा.

  • सिविल पुलिस के लिए - 9027 पद

  • प्लाटून कमांडर के लिए - 484 पद

  • अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए - 23 पद

इन पदों के लिए मांगी गई योग्यताः नागरिक पुलिस व प्लाटून कमांडर (PAC) में एसआई पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री अनिवार्य है. जबकि, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए उम्मीदवारों के पास साइंस विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है.

वेतनमान और आयु सीमाः इन पदों के लिए उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से लेकर 28 साल के बीच होनी चाहिए. यानी अभ्यर्थी का जन्म 1 जुलाई 1993 से पहले और 1 जुलाई 2000 के बाद न हुआ हो. वहीं, एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. वहीं, इन पदों पर 9300 रुपये से लेकर 34,800 वेतन मिलेगा. इसके अलावा ग्रेड पे 4200 रुपये मिलेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें