1. home Hindi News
  2. career
  3. rrc group d exam 2021 admit card release date cut off salary and benefits of railway employee central railway recruitment notification 2021 sry

RRC Group D Admit Card 2021: 10वीं पास छात्रों को रेलवे विभाग दे रहा है सरकारी नौकरी करने का मौक, ऐसे करें तैयारी तो मिलेगी सफलता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जल्द जारी होने जा रहा है रेलवे ग्रुप डी का एडमिट कार्ड
जल्द जारी होने जा रहा है रेलवे ग्रुप डी का एडमिट कार्ड
Internet

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) और रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप डी पोस्ट, विज्ञापन संख्या आरआरसी सीईएन CEN 01/2019 के लिए अप्रैल से जून 2021 तक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा. इसलिए, यह आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है मार्च 2021 के अंतिम सप्ताह में। रेलवे एडमिट कार्ड से पहले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा तिथि, स्थल और यात्रा पास भी जारी करेगा.

सटीक तारीख जारी करने से पहले, RRC उन उम्मीदवारों के लिए आवेदन की स्थिति भी घोषित करेगा, जिन्होंने RRC Group D Recruitment 2019 के लिए आवेदन किया था. जिन उम्मीदवारों का आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, वे RRB Group D Admit Card डाउनलोड कर सकेंगे.

आरआरसी ग्रुप डी एडमिट कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए क्षेत्रीय आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाने की सलाह दी जाती है.

रेलवे भर्ती बोर्ड विभिन्न रेलवे भर्ती क्षेत्रों में CEN नंबर 01/2019 के तहत स्तर 1 पदों के लिए 103769 रिक्तियों की भर्ती करेगा. आरआरबी आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड के बाद परीक्षा की तारीखें जारी करेगा.

RRC Group D Exam: परीक्षा पैटर्न

आरआरसी ग्रुप डी ऑनलाइन परीक्षा में सामान्य विज्ञान (25 मार्क्स) के 100 प्रश्न होंगे; सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स (20 मार्क्स); सामान्य अंकगणित, सामान्य बुद्धि और तर्क (30 अंक) और गणित (25 अंक)। परीक्षण की अवधि 90 मिनट (1 घंटे और 30 मिनट) होगी. गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन किया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों के 1 / 3rd को प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट दिया जाएगा.

RRC Group D Exam: चयन प्रक्रिया

सीबीटी में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर, उम्मीदवारों को आरआरसी / आरआरसी के खिलाफ अधिसूचित पदों की सामुदायिक वार कुल रिक्ति के लिए तीन बार आरआरसी ग्रुप डी शारीरिक दक्षता टेस्ट (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। आरआरसी पीईटी में योग्य उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और विकल्पों के अनुसार दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा.

RRC Group D Exam 2019 कैसे डाउनलोड करें

  • आरआरबी क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • 'RRC-CEN 01/2019' पर जाएं

  • होम पेज पर दिए गए हेल्पडेस्क और ट्रैवल पास फॉर एससी / एसटी लिंक पर किसी भी प्रश्न को बढ़ाएं, अपने ई-कॉल लेटर, एग्जाम सिटी और डेट इंटिमेशन स्लिप, मॉक लिंक देखें और डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

  • अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें

  • सबमिट बटन पर क्लिक करें

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें