1. home Hindi News
  2. career
  3. rbi assistant recruitment 2022 opportunity to get job in reserve bank recruitment will be done on 950 vacant seats tvi

RBI Assistant Recruitment 2022: रिजर्व बैंक में नौकरी पाने का अवसर, 950 खाली सीटों पर होगी भर्तियां

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. RBI की ओर से 17 फरवरी को आरबीआई असिस्टेंट के 950 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी की जाएगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
RBI Assistant Recruitment 2022
RBI Assistant Recruitment 2022
Twitter

RBI Assistant Recruitment 2022: RBI की ओर से 17 फरवरी को आरबीआई असिस्टेंट के 950 खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी की जाएगी. नोटिफिकेशन RBI की ऑफिशियल वेबसाइट- rbi.org.in पर जारी होगी. इच्छुक उम्मीदवार पूरी डिटेल इसी वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे. बता दें कि आरबीआई की ओर से असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी की गई है. जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक के विभिन्न कार्यालयों में सहायक के 950 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने के लिए RBI की ऑफिशियल वेबसाइट- rbi.org.in पर जाना होगा. इस वैकेंसी के लिए आवेदन फीस जमा करने की प्रक्रिया 17 फरवरी से शुरू होनी है.

8 मार्च 2022 तक ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे आवेदन

आरबीआई सहायक भर्ती 2022 के तहत RBI Assistant Recruitment 2022 के 950 खाली पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आरबीआई द्वारा असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 17 फरवरी 2022 से शुरू किए जाने की जानकारी अपने सहायक भर्ती विज्ञापन में की गई है. वहीं, इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन 8 मार्च 2022 तक ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे.

तीन चरणाें में होगी परीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट भर्ती 2022 के अनुसार, इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा फिर मुख्य परीक्षा और भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) के विभिन्न चरणों से गुजरना होगा. ऑनलाइन परीक्षा का पहला चरण 26 से 27 मार्च, 2022 तक आयोजित किया जाएगा.

योग्यता

वैसे उम्मीदवार जो भारतीय रिजर्व बैंक में सहायक के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना जरूरी है. पिछले वर्षों की आरबीआइ असिस्टेंट भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, विभिन्न आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार उम्र सीमा में छूट मिलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें