1. home Hindi News
  2. career
  3. qs global mba rankings 2021 released iim ahemdabad and iim banglore among top b schools in world know about qs global ranking suy

QS Global MBA Rankings 2021: IIM अहमदाबाद और IIM बैंगलोर ने पाई दुनिया के टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में जगह, जानिए इनकी रैंकिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विश्व की बेहतरीन मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी में आईआईएम अहमदाबाद
विश्व की बेहतरीन मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी में आईआईएम अहमदाबाद

QS ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2021 में देश के दो टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट IIM अहमदाबाद और IIM बैंगलोर को एमबीए प्रोग्राम के लिए दुनियाभर के टॉप 50 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में शामिल कर लिया गया है. आपको बता दें QS ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2021 में IIM अहमदाबाद पिछले साल के 40 वें रैंक से 50 वें स्थान पर फिसल गई है, और IIM बैंगलोर भी पिछले साल के 44 से 10 रैंक - 54 से नीचे चली गई है.

भारत के अन्य संस्थानों में जो दुनिया के शीर्ष 200 बी-स्कूलों की सूची में शामिल हैं, उनमें आईआईएम कलकत्ता, आईआईएम लखनऊ, इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस और एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (मुंबई) शामिल हैं. IIM कलकत्ता सूची में 79 वें स्थान पर पहुंच गया.

किसी भी अन्य भारतीय संस्थान ने शीर्ष 100 की सूची में जगह नहीं बनाई. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) लखनऊ और SP जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई शीर्ष 200 में जगह बनाई है.

पिछले साल QS मास्टर्स इन मैनेजमेंट श्रेणी में IIM बैंगलोर ने भारतीय संस्थानों के बीच शीर्ष स्थान हासिल किया था, जबकि वैश्विक स्तर पर यह 26वें स्थान पर रहा और इसने 100 में से 63.1 स्कोर हासिल किया था. IIM अहमदाबाद के मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम को 27वां स्थान मिला था और IIM कोलकाता को 46वें स्थान पर रखा गया था.

इस साल QS बिज़नेस मास्टर्स रैंकिंग 2021 में एशिया पैसिफिक रीजन में ग्रेट लेक्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट चेन्नई, IIM कोझिकोड, IIM इंदौर, IIM लखनऊ और IIM उदयपुर सहित कई अन्य संस्थानों को 101+ रैंक के क्राइटेरिया में स्थान दिया गया है.

कुल मिलाकर, सूची में अमेरिकी बिजनेस स्कूलों का वर्चस्व है. 2021 के लिए QS Global MBA रैंकिंग के अनुसार, स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस, पेन (व्हार्टन) और MIT (स्लोअन) विश्व स्तर पर MBA करने वाले शीर्ष तीन संस्थान हैं.

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल चौथे स्थान पर आता है जबकि एचईसी पेरिस पांचवें स्थान पर है. INSEAD, पेरिस और सिंगापुर में स्थित एक बहु-परिसर संस्थान, रैंकिंग में छठे स्थान पर आता है.

जानिए क्या है क्यूएस रैंकिंग

क्यूएस रैंकिंग उनके प्रमुख मिशनों के सापेक्ष व्यावसायिक स्कूलों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करती है, जबकि संभावित छात्रों के लिए मायने रखती है. मापदंडों में रोजगार, उद्यमशीलता और पूर्व छात्रों के परिणाम, निवेश पर वापसी, विचार नेतृत्व और वर्ग और संकाय विविधता शामिल हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें